Latest:
Recent News

छत्तीसगढ़ समाचार: प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों का एक साथ हड़ताल… सभी सरकारी दफ्तर 7 दिनों तक रहेंगे बंद …पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

छत्तीसगढ़ ।वर्तमान भारत। प्रदेश में आज से 7 दिन तक लोगों का कोई भी सरकारी दफ्तरों वाली काम नहीं हो पाएगा । क्योंकि इसकी खास वजह यह है कि प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारी संगठनों ने एक साथ हड़ताल का ऐलान किया है ।अब अगले 7 दिनों तक सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल 25 से 29 जुलाई तक चालू रहेगी ।लेकिन 30 जुलाई को शनिवार और 31 को रविवार की अवकाश होने के कारण से ऑफिस बंद रहेंगे ।इसके अलावा छत्तीसगढ़ में पहले से ही शिक्षक हड़ताल पर चले हैं ।इसलिए स्कूलों में भी बच्चों को 5 दिन तक मिड -डे- मील भोजन नहीं मिलेगा।

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मचारी DA और HRA बढ़ाने की मांग पर यह हड़ताल कर रहे हैं ।उनकी यह मांग है कि उन्हें भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर भत्ते दिए जाएं ।अभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है ।जबकि राज्य कर्मचारियों को 22 % ही मिलता है।

ऐसे में सरकारी कर्मचारियों का अपनी मांगों को लेकर कर्मचारी फेडरेशन ने पूरे प्रदेश में हड़ताल का आह्वान किया है ।फेडरेशन को इससे अन्य कर्मचारी संगठनों ,शिक्षक संघ और पटवारी संघ का भी समर्थन मिला है। ऐसे में 7 दिन तक सरकारी कार्यालयों की ना खुलने पर बहुत सारी सेवाएं पर असर पड़ेगी ।जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार इस सरकारी कर्मचारियों का हड़ताल का असर विधानसभा की कार्यवाही पर भी पड़ेगा ।क्योंकि इस समय मानसून सत्र चल रहा है ।इस दौरान सदस्य ऐसे कई सवाल और सूचनाएं मांगते हैं, जो तत्काल लगाई जाती है ।सदन में उठे प्रश्न का उत्तर उस विभाग से जुड़े अधिकारियों को देना होता है। अब जानकारी जुटाने का काम तो कर्मचारी ही करते हैं, तो ऐसे में उनके हड़ताल पर रहने से यह काम काफी प्रभावित होगा ।वहीं प्रदेश में चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भी शिक्षकों की ड्यूटी लगी है ।अब हड़ताल की वजह से उसमें भी खासा प्रभावित होगा.।