Latest:
Trending News

बिजनेस तरीके: लाखों की करनी है कमाई तो शुरू करें 12 महीने डिमांड वाला यह बिजनेस…पढ़ें पूरी खबर

वर्तमान भारत । बिजनेस ।

गजाधर पैकरा

अधिकतर लोग अपना बिजनेस करने के बारे में सोचते रहते हैं या फिर साइड इनकम के लिए कोई न कोई बिजनेस खोजते रहते हैं ।अगर आप भी इस तरह का कुछ मन में सोच रहे हैं ,तो यह बिजनेस आप आजमा सकते हैं ।कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस (cardboard box business) के जरिए प्रत्येक माह आप 5 से 10 लाख रुपए तक इनकम कर सकते हैं ।इस बिजनेस के जरिए आप गांव या शहर कहीं पर भी मोटी कमाई कर सकते हैं।

वह मोटा कवर या गत्ता जिल्दशाजी के काम में उपयोग किया जाता है ।किताबों पर कवर चढ़ाने का मोटे कागज को भी कार्डबोर्ड कहते हैं ।इन दिनों कार्डबोर्ड बॉक्स(cardboard box) की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है ।हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है।

कितनी पूंजी की जरूरत-:

इस बिजनेस को प्रारंभ करने के लिए आपको पहले मोटा पैसा लगाना पड़ेगा। सेमी ऑटोमेटिक मशीन (semi automatic machine)के द्वारा यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम 20 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे। वही फुल ऑटोमेटिक मशीनों (fully automatic machine) के द्वारा यह बिजनेस शुरू करने पर आपको करीब 50 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा।

किन-किन चीजों की होगी आवश्यकता-:

इस बिजनेस को प्रारंभ करने के लिए कुछ जरूरी चीजों को जानना चाहिए। कच्चे माल या रा मटेरियल (raw material) की बात की जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्राफ्ट पेपर (kraft paper) सबसे ज्यादा जरूरी है ।इस की मार्केट में कीमत करीब 40 रुपए प्रति किलोग्राम है ।जितनी अच्छी क्वालिटी का आप क्राफ्ट पेपर उपयोग करेंगे ।उतनी ही अच्छी क्वालिटी के बॉक्स बनेंगे।

इस बिजनेस को प्रारंभ करने के लिए आपके पास करीब 5,000 वर्ग फुट की जगह होना अति आवश्यक है ।इसके लिए प्लांट भी लगाना होता है ।इसके साथ ही माल रखने के लिए गोदाम की भी जरूरत पड़ती है।

जानिए मोटा कमाई का तरीका-:

कार्डबोर्ड बॉक्स (cardboard box) बिजनेस की द्वारा प्रत्येक माह आप 5 से 10 लाख रुपए की मोटी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस के द्वारा आप गांव या शहर कहीं भी मोटी कमाई किया जा सकता है ।जितनी अच्छी क्वालिटी का आप बॉक्स बनाएंगे ।आप की कमाई उतनी ही ज्यादा बेहतर होगी।