Latest:
Trending News

CG ration card apply 2022: छत्तीसगढ़ राशन कार्ड कैसे बनाएं… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

अगर आप एपीएल, बीपीएल कैटेगरी में आते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ का राशन कार्ड अवश्य ही बनवा लेना चाहिए ।इसके अलावा अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं तो अत्यंत ही गरीब है तो भी आपको अंत्योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए क्योंकि सरकार द्वारा गरीबों की सुध लेते हुए काफी लंबे समय से राशन कार्ड बनाने की योजना को चलाया जा रहा हैं।जिसका फायदा लेने के लिए व्यक्ति के पास उस राज्य का राशन कार्ड होना चाहिए ,जिस राज्य में व्यक्ति निवास करता है।

छत्तीसगढ़ निवासी व्यक्ति राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं और ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं ।इस लेख में हम आपको “छत्तीसगढ़ राशन कार्ड कैसे बनाएं “की पूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनाने की जानकारी-:

◾आर्टिकल का नाम -छत्तीसगढ़ राशन कार्ड कैसे बनाएं।

◾विभाग खाद्य विभाग।_

◾वर्ष -2022।

◾आवेदन प्रक्रिया -ऑनलाइन और ऑफलाइन।

◾लाभार्थी -पात्र व्यक्ति।

◾ऑफिशियल वेबसाइट-khadya.cg.nic.in

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवाने के बाद व्यक्ति को हर महीने सरकारी राशन की दुकान से सस्ती कीमत पर राशन मिलता है। छत्तीसगढ़ मे राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो ,फोन नंबर ,निवास प्रमाण पत्र ,पत्र व्यवहार का पता और शपथ पत्र जैसे दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा कुल तीन प्रकार के राशन कार्ड को जारी किया जाता है। एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड ।गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को बीपीएल ,गरीबी रेखा के ऊपर जिंदगी व्यतीत करने वालों को एपीएल और अत्यंत गरीब लोगों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है।

राशन कार्ड बन जाने के बाद आपको यूनिट के हिसाब से राशन मिलता है अर्थात अगर किसी राशन कार्ड में 5 मेंबर हैं तो 5 यूनिट राशन मिलेगा ।एक यूनिट के पीछे आपको 5 किलो राशन मिलता है ।इस प्रकार जितने यूनिट होंगे ।उस हर यूनिट के पीछे 5 किलो राशन मिलेगा अर्थात अगर पांच यूनिट है तो 25 किलो राशन मिलेगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन-:

छत्तीसगढ़ के निवासी छत्तीसगढ़ के राशन कार्ड को ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाते हैं जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

◾आपको कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है ।उसके पश्चात छत्तीसगढ़ खाद एवं रसद डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है। नीचे अधिकारी वेबसाइट लिंक प्रस्तुत किया गया है।

◾ विजिट वेबसाइट-:khadya.cg.nic.in

◾ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप खाद एवं रसद डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे। वहां पर आपको जनभागीदारी वाला ऑप्शन ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

◾अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा ।ओपन हुए नए पेज में आपको अधिसूचना और शासनादेश के सेक्शन के अंतर्गत नवीन राशन कार्ड बनाने हेतु फार्म का ऑप्शन प्राप्त होगा। आपको इसी फार्म पर क्लिक कर देना है। ऐसे करने पर एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

◾ ओपन हो गई नई पेज में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड फार्म पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन होगा ।आपको उस फार्म को डाउनलोड कर लेना है और प्रिंट आउट निकाल लेना है।

◾प्रिंट आउट निकालने के बाद आपको जो भी जानकारी एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है उन सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है।

◾सभी जानकारियों को भरने के बाद एक बार फिर सभी जानकारियों को चेक करने की वह सही है अथवा नहीं ।अगर सब कुछ सही है तो आप को साथ में आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी अटैच कर देना है।

◾अब आपको अटैच किए गए एप्लीकेशन फॉर्म को लेकर अपने घर के पास में मौजूद खाद्य विभाग के ऑफिस में जाना है और वहां पर बैठे हुए कर्मचारी को एप्लीकेशन फार्म जमा कर देना है।

◾एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के पश्चात खाद डिपार्टमेंट के कर्मचारी आपकी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को प्रारंभ करेंगे और वेरिफिकेशन पूर्ण होने के बाद छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की लिस्ट में आपका नाम शामिल किया जाएगा।

◾ अब आप के नाम पर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनाने की ऑफलाइन प्रक्रिया-:

आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन तो कर ही सकते हैं ।इसके अलावा आप अपने गांव के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में जाकर भी राशन कार्ड को बनवा सकते हैं ।इसकी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है।

◾आफलाइन प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने आवश्यक दस्तावेज को लेकर अपने गांव के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में चले जाना है।

◾ब्लॉक में जाने के बाद आपको एक सादा पेपर हासिल करना है और उस पर राशन कार्ड के लिए आवेदन लिखना है। साथ ही आपको दस्तावेज को भी अटैच कर देना है।

◾अब आपको एप्लीकेशन फार्म और अटैच किए गए दस्तावेज को ब्लॉक में बैठे हुए संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है।

◾ अब संबंधित अधिकारी आपकी दस्तावेजों की जांच करेगा।

◾दस्तावेज की जांच होने के बाद अधिकारी के द्वारा ब्लॉक में मौजूद कंप्यूटर पर आप के राशन कार्ड की जानकारियों को दर्ज किया जाएगा और आपका राशन कार्ड बना दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनाने हेतु पात्रता-:

सरकार के द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ पात्रता को तय किया गया है जो इस प्रकार है-:

◾ छत्तीसगढ़ राशन कार्ड प्राप्त करने की इच्छा रखने वाला व्यक्ति छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।

◾ जो अत्यंत ही गरीब लोग हैं उन्हें राशन कार्ड के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

◾ आवेदक व्यक्ति की सालाना इनकम सरकार के द्वारा तय की गई लिमिट के हिसाब से होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनाने हेतु आवश्यक दस्तावेज-:

◾ आधार कार्ड।

◾ पासपोर्ट साइज फोटो।

◾ निवास प्रमाण पत्र।

◾ पत्र व्यवहार का पता।

◾ शपथ पत्र।

◾ फोन नंबर।

◾ ईमेल आईडी।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के फायदे-:

◾अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप सरकारी राशन की दुकान से बहुत ही कम कीमत पर राशन की प्राप्ति हर महीने कर सकते हैं।

◾ राशन कार्ड को बनवाने के लिए अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस ,आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड ,पासपोर्ट फोटो इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है।

◾छत्तीसगढ़ के लोगों को पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे ।परंतु अब अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

◾जो लोग छत्तीसगढ़ के निवासी हैं। जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड है ।उन्हें सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं का फायदा स्पेशल तौर पर दिया जाता है।

◾ राशन कार्ड का इस्तेमाल आप अपनी पहचान साबित करने के लिए भी कर सकती हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर-:

हमने इस आर्टिकल में आपको इस बात की जानकारी दी कि कैसे आप छत्तीसगढ़ राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।अथवा कैसे आप छत्तीसगढ़ का राशन कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आपको राशन कार्ड के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करनी है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं ।अथवा ईमेल आईडी पर मेल भी कर सकते हैं।

◾ कॉल सेंटर नंबर -1800 223 3663/1967

◾ जनभागीदारी वेबसाइट-http//khadya.cg.nic.in/citizen