Latest:
Event More News

एशिया कप क्रिकेट : भारत को श्रीलंका ने 6 विकेट से शिकस्त दी…ये रहे हार के प्रमुख कारण…पढ़ें पूरी खबर

वर्तमान भारत । स्पोर्ट्स ।

गजाधर पैकरा

दुबई (यूएई )वर्तमान भारत ।भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका ने एशिया कप के सुपर-4 मैच में 6 विकेट से हरा दिया है। सुपर 4 के इस मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को करारी शिकस्त देकर टीम इंडिया की जीत का सपना को लगभग चूर-चूर कर दिया है। मैच में टीम इंडिया ने टास हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20ओभर्स में 173 रन ही बना पाई ।बदले में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 19.5 ओभर्स में जीत हासिल कर ली ।भारतीय टीम को इस बड़े टूर्नामेंट में एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा है।

आइए जानते हैं हार के प्रमुख कारण-:

◾ श्रीलंका की विरुद्ध कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ का प्लेइंग इलेवन चयन उम्मीद के बाहर नजर आ रहा था ।प्लेइंग इलेवन में अनुभवी दिनेश कार्तिक के स्थान पर ऋषभ पंत और सलामी बल्लेबाज के एल राहुल के फ्लॉप होने के बाद भी लगातार जगह देना और साथ ही विराट कोहली का एक बार फिर 0 पर आउट हो जाना ।भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन के चयन पर काफी सवाल उठाती हैं।

◾ भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई । 2 विकेट गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया ।लेकिन भारतीय टीम जैसा कि कप्तान रोहित ने कहा था कि भारतीय टीम अपनी लकी टारगेट से 15 रन पीछे रह गई है ।रोहित की शानदार बल्लेबाजी के बाद भी भारतीय टीम अच्छे और सुरक्षित स्कोर तक नहीं पहुंच सकी।

◾भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पाक टीम के खिलाफ 19वें ओवर में 19 रन खर्च कर दिए थे। जिसके बाद अर्शदीप सिंह के पास डिफेंस करने के लिए ज्यादा रन नहीं थे।वहीं श्रीलंका के विरुद्ध भी 19वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया भुवनेश्वर कुमार ने दो हाइट गेंद भी डाल दी। इस ओभर में भुवनेश्वर कुमार ने 14 रन खर्च कर दिए। जिसके बाद अर्शदीप सिंह के पास मात्र 7 रन की बचें। जिसके बाद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।

◾भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ,हषर्ल पटेल और दीपक हुड्डा अलग-अलग वजह के कारण एशिया स्क्वाड का हिस्सा नहीं है ।टीम के खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की कमी खल रही है।

◾ भारतीय क्रिकेट टीम अपने खिलाड़ियों की इंजरी से भी काफी परेशान है ।भारतीय खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और हर्शल पटेल भी चोटिल हैं ।वहीं अब रविंद्र जडेजा भी इंजर्ड होकर एशिया कप से बाहर हो चुके हैं ।साथ ही आवेश खान भी बीमार से ग्रस्त है।