Latest:
Trending News

घरेलू दवा : लौंग छोटी सी है लेकिन है बड़ी लाभदायक…जाने 7 अद्भुत फायदे..

किचन में मौजूद लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन इसके फायदे बड़े बड़े हैं ।लौंग को मसाले के रूप में खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर दांत दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है ।लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजिएम अरोमैटिकम है ।लौंग को आयुर्वेद में औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है ।लौंग में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-वायरस, एनाल्जेसिक ,विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोस्टिक तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में सहायता कर सकते हैं ।लौंग का इस्तेमाल कई घरेलू उपचार में भी किया जाता है ।तो चलिए बिना देर किए जानते हैं लौंग से मिलने वाले फायदे-:

◾1. दांत दर्द-:

दांत दर्द में अचूक उपाय है लौंग और लौंग का तेल ।लौंग में एनाल्जेसिस गुण मौजूद होने से यह दांत के दर्द से राहत दिला सकता है ।दांतो के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

◾2. पाचन-:

पाचन की समस्या से परेशान है तो लौंग की मदद ले सकते हैं ।लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच ,मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है।

◾3. गठिया-:

गठिया और जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में लौंग मददगार हो सकती है। लौंग में फ्लेवोनायड्स पाया जाता है। लौंग के तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

◾4. मुंह की बदबू-:

अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है तो लौंग आपकी मदद कर सकता है। असल में पायरिया की समस्या या काफी देर भूखे रहने से मुंह से बदबू आ सकती है ।लौंग मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

◾5. कान दर्द-:

अगर कान में असहनीय दर्द है तो आप लौंग के तेल का उपयोग कर सकते हैं । लौंग को दर्द निवारक औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है। लौंग का तेल कान दर्द कम करने के साथ-साथ कान के संक्रमण से भी बचाने का काम करता है।

◾6. पिंपल्स-:

लौंग पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है ,क्योंकि इसमें इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो इंफेक्शन और पिंपल से बचाने में मदद कर सकता है।

◾7. वजन घटाने में-:

लौंग में एंटी -ओबेसिटी प्रभाव होता है ।जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है ।अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं ,तो लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं।