Latest:
local news

आलीशान शोरूम के सामने हरे भरे वृक्ष से परेशान संचालक द्वारा दर्जनों वृक्षों का चढ़ाया जा रहा बलि??….सत्या मारुति शोरूम संचालक के इशारे पर परिपक्व हो चुके दर्जनों सरकारी पेड़ों को किया जा रहा धराशाई..!!

रायगढ़। वर्तमान भारत ।

रितेश सिदार की रिपोर्ट

रायगढ़:- जिंदल रोड भगवानपुर के पास स्थित सत्या मारुति शोरूम के सामने लगभग एक दर्जन परिपक्व हो चुके सरकारी वृक्षों को सत्या शोरूम संचालक के इशारे पर काट दिए जाने की जानकारी सामने आ रही है, आलीशान शोरूम के सामने यह हरे भरे वृक्ष इनकी शोभा घटा रहे थे! शायद इसी वजह से शोरूम संचालक ने दर्जनों पेड़ों की बलि चढ़ा चढ़ाने की संचालक ने ठान ली है! शोरूम संचालक द्वारा रसूख के दम पर बगैर विभागीय अनुमति के दिनदहाड़े सड़क किनारे लगाई गई सरकारी पेड़ों को मजदूरों के माध्यम से बर्बरता पूर्वक काट दिया गया!! जहां एक और वन विभाग वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह की औपचारिकताएं पूरी करने में लगा हुआ है वही दूसरी ओर अंधा धुंध बेतहाशा पेड़ काटे जाने की खबरें आम है! एक दिन पहले ही घरघोड़ा वन मंडल के राबो जिम जाने वाले मार्ग पर बोकरमुडा, छर्राटांगर पंचायत के सड़क किनारे राजस्व भूमि में हजारों पेड़ों काटे जाने का मामला प्रकाश में आया है वही वन विभाग राजस्व भूमि बोलकर अपना पल्ला झाड़ ली है! जबकि वन भूमि हो या राजस्व भूमि पेड़ों को काटने से पहले अनुमति ली जाती है तथा अनुमति देने के पूर्व भौतिक सत्यापन कर पेड़ों की प्रजातियों के साथ लंबाई चौड़ाई और गिनती भी की जाती है! पेड़ों की प्रजाति और संख्या के आधार पर काटे गए पेड़ों की तुलना में कई गुना अधिक पेड़ लगाने का भी प्रावधान होता है!!

बहरहाल सड़क किनारे सरकारी पेड़ काटे जाने की जानकारी मिलते ही बाकी बचे पेड़ों को बचाने के लिए संबंधित क्षेत्र के रेंजर और जिला वन मंडल अधिकारी महोदया को दूरभाष पर संपर्क करने का प्रयास किया किंतु शायद वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह कार्यक्रमों में व्यस्तता होने की वजह से रेंजर और डीएफओ मैडम ने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा! इस बात से आप स्वयं अंदाजा लगा सकते हैं कि वन विभाग के नुमाइंदे वन संरक्षण को लेकर कितने सजग है!!