Latest:
Event More News

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि, स्वीकार किया आमंत्रण

अशीष यादव की रिपोर्ट

नई दिल्ली । वर्तमान भारत । भारत में अगले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी (Abdel Fattah Al Sisi) मुख्य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से अब्देल फतह को आमंत्रण भेजा गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। ये पहले मौका होगा जब मिस्र के राष्ट्रपति भारत में गणतंत्र दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि आएंगे।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अक्टूबर 2022 में अपने मिस्त्र दौरे में राष्ट्रपति अब्देल फतह से मुलाकात की थी। तब अब्देल को प्रधानमंत्री की तरफ से राजकीय मेहमान बनने का आमंत्रण दिया था। विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि भारत और मिस्र के बीच गहरे संबंध हैं। दोनों ही देश इस साल कूटनीतिक संबंध बनने की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं।

दो साल बाद आएंगे विदेशी मेहमान

कोरोना संक्रमण की वजह से कोई विदेशी मेहमान बीते दो साल 2021 और 2022 के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा नहीं ले सके थे। अब दो साल बाद कोई विदेशी मेहमान गणतंत्र दिवस में शामिल होने भारत आ रहे हैं।