Latest:
local news

लाखों खर्च फिर भी सामुदायिक शौचालय हो गया कबाड़ में तब्दील

रायगढ़ से आशीष यादव की रिपोर्ट


शौचालयों के निर्माण में लाखों रुपये खर्च किए गए, लेकिन इनका गांवों में कोई उपयोग होता नहीं दिख रहा है। महज 2 साल पहले बने सार्वजनिक शौचालय कबाड़ में तब्दील हो गया है इस सार्वजनिक शौचालय मे पानी की टकी लगाई गई है लेकिन पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है रख रखाओ के अभाव मे शौचालय मे दीमक लग चुका है शौचालय के मुख्य द्वार पर झाड़ी उग गए है ग्राम पंचायत सरपंच सचिव सरकार के पैसों का बंदरबांट करने में लगे हुए हैं.

ग्राम पंचायत अड़बहाल में गाँव मे बनाए गए सार्वजनिक शौचालय पर कबाड़ में तब्दील हो गया है गांवों में ऐसे बहुत से परिवार हैं जो घर में शौचालय नहीं बना सकते, जिस कारण बाहर खुले में शौच जाना पड़ रहा है।

लेकिन सार्वजनिक शौचालय कबाड़ में तब्दील होने के कारण लोगों के कदम शौचालयों की ओर नहीं बढ़ रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों पर बने बंद शौचालय महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बने हुए है। बंद शौचालयों के चलते पुरुष तो खुले में शौच चले जाते है लेकिन महिलाएं खुले में शौच के लिए अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहती है। सरकार के लाखों रुपए खर्च के बाद भी शौचालयों की दयनीय स्थिति बनी हुई है। प्रशासन व जिम्मेदारों की मुक दर्शिता के चलते निर्मित शौचालय धूल फांक रहे है। सरकारी बैठकों में स्वच्छता को लेकर किए जा रहे बड़े बड़े दावें भी धराशायी हाेते नजर आ रहे है।