local news

मां की नसीहत पढ़ गया भारी ,शालिनी स्कूल की छात्रा ने किया सुसाईड

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

स्कूल जाने की बजाए बंक मारकर घूमने वाली बेटी को सुधरने की समझाईश देना मां को महंगा पड़ा। शालिनी स्कूल की बारहवीं की एक छात्रा ने घर के सीलिंग फैन में गमछे का फंदा बनाते हुए उसमें झूलकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली। रेलवेकर्मी की बेटी के आत्महत्या का यह दुखद प्रसंग चक्रधर नगर थाना क्षेत्र का है।

घटना की विवेचना कर रहीं प्रधान आरक्षक अरुणा चौरसिया ने बताया कि रेलवे में नौकरी करने वाले वृद्धिचन्द मिंज अपने परिवार के साथ पचधारी एनीकट से लगे गोवर्धनपुर में रहते हैं । रेल कर्मचारी की बेटी आराधना मिंज (18 वर्ष) सेंट टेरेसा स्कूल यानी शालिनी स्कूल में कक्षा बारहवीं में पढ़ती थी। शनिवार सुबह तकरीबन 7 बजे आराधना अपने घर से स्कूल ड्रेस पहनकर पढ़ने जाने के लिए निकली जरूर, मगर वह बंक मार गई। छात्रा की मां के मोबाइल फोन में शालिनी स्कूल से मैसेज आया कि आराधना स्कूल नहीं आती। पहले पहल तो मां को यकीन नहीं हुआ कि उसकी बेटी स्कूल से बंक मारती है, लेकिन असलियत कुछ और निकली।

दोपहर स्कूल ड्रेस पहनी आराधना घर पहुंची और मां ने पूछा कि वह पढ़ाई-लिखाई छोड़कर वह कहां गायब थी तो छात्रा ने स्कूल से आए मैसेज को सही बताते हुए कहा कि वह अपने दोस्त के साथ घूमने गई थी। बेटी के मुंह से सच सुनकर भड़की मां ने डांटते हुए उसे घूमना-फिरना छोड़कर रोज स्कूल जाने की सलाह दी। बेटी की जमकर क्लास लेने के बाद श्रीमती मिंज एक परिचित के यहां शोक कार्यक्रम में गई तो आराधना ने अपने घर के सीलिंग पंखे के हुक में गमछे का फंदा कसा और जान देने के इरादे से उसमें झूल गई। लगभग 3 बजे श्रीमती मिंज जब घर वापस लौटी तो कमरे में अपनी बेटी को फांसी पर संदिग्ध परिस्थितियों में लटकते देख एकबारगी उनकी रूह कांप उठी।

बदहवास मां चीख चीत्कार मचाते हुए आसपास के लोगों को इकट्ठा करते हुए अपने पति को भी इसकी सूचना दी। वृद्धिचन्द के घर पहुंचने पर 112 नंबर डायल कर घटना की जानकारी दी गई। साथ ही फांसी पर झूलती आराधना को नीचे उतारकर एम्बुलेंस से जब शाम लगभग 4 बजे जिला चिकित्सालय लाया गया टी डॉक्टर्स ने प्राथमिक जांच में ही आराधना को मृत घोषित कर दिया। माना जा रहा है कि मां की लताड़ भरी समझाईश नागवार लगने पर क्षणिक आवेश में छात्रा ने ऐसा आत्मघाती कदम अख्तियार किया। फिलहाल, चक्रधर नगर पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।