Event More News

सरकार एक बार फिर राशन कार्ड धारकों पर मेहरबान…150 किलो तक मुफ्त चावल देने की योजना तैयार…जाने किन को मिलेगा इसका लाभ?…पढ़ें पूरी समाचार

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर। वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ सरकार एक बार भी राशन कार्ड धारकों पर मेहरबान हो गई है। क्योंकि इस माह सरकार ने राशन कार्ड धारकों को 150 किग्रा तक मुफ्त चावल देने की योजना तैयार की है।

आपको बता दें कि अभी तक परिवार के सदस्यों की हिसाब से लाभार्थियों को राशन बांटा जाता था। लेकिन दिसंबर महीने में इसकी मात्रा बढ़ा दी गई है। जिससे लाखों राशन कार्ड धारकों को सीधा लाभ मिलने वाला है। मुफ्त 150 किग्रा चावल लेने के लिए आपको कुछ शर्ते पूर्ण करनी होंगी। आइए जाने आखिर सरकार किन लोगों को यह लाभ देना चाहती है…

आपको बता दें कि देश भर में करोड़ों लोग मुफ्त राशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। अभी तक प्रति यूनिट के हिसाब एक परिवार को लगभग 35 किग्रा चावल मिलता है। जिसे बढ़ाकर 135 किग्रा तक किया जा रहा है। यही नहीं कुछ लाभार्थियों को तो 150 किग्रा तक मुफ्त चावल वितरित किया जाएगा। जिससे लाभार्थियों को काफी फायदा होने वाला है। हालांकि अन्य मिलने वाली वस्तुएं यथावत की तरह ही मिलेगी।

दरअसल यह योजना सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य की बीपीएल राशन कार्ड धारकों के लिए राज्य सरकार ने बनाई है। इसके लिए आपके पास छत्तीसगढ़ का ही राशन कार्ड होना अनिवार्य है। यहां 45 किग्रा से लेकर 150 किग्रा तक चावल बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। नॉर्मल राशन कार्ड धारकों के लिए पहले वाली व्यवस्था ही रहने वाली है।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में किसी कारणवस अक्टूबर से चावल नहीं दिया गया है। अब अक्टूबर और नवंबर 2 महीने का चावल एक साथ बांटा जाएगा। जिससे चावल की मात्रा तीन गुना तक बढ़ जाएगी। चावल की मात्रा परिवार के सदस्यों के हिसाब से ही तय की जाएगी।