Latest:
local news

ऑपरेशन मुस्कान : एक माह के विशेष अभियान में पुलिस ढूंढ निकाली 25 गुम नाबालिग…..

आशीष यादव की रिपोर्ट

दिल्ली, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश तथा राज्य के विभिन्न जिला से बरामद किये गये गुम इंसान…..

    रायगढ़ ।  गुम नाबालिगों की पतासाजी के लिये 21 नंवबर से 20 दिसंबर तक माह भर चले “ऑपरेशन मुस्कान” में जिले की पुलिस टीम ने राज्य के विभिन्न जिलों तथा घर से भागकर दिगर प्रांत गये नाबालिगों को सकुशल वापस लाकर परिजनों के सुपुर्द किया गया है । 

एसपी श्री अभिषेक मीना द्वारा गत माह लिये गये क्राइम मीटिंग में थाना, चौकी प्रभारियों को गंभीर अपराधों के अनुसंधान की तरह ही “ऑपरेशन मुस्कान” दौरान गुम नाबालिग मामलों में विशेष फोकस देने कहा गया । एसपी श्री मीना द्वारा प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि गुम मामलों में प्रारंभिक जांच दौरान सर्विलांस का बेहतर उपयोग कर आवश्यकता अनुसार शीघ्र टीमें दिगर प्रांत भेजें । निर्देशों के अनुरूप गुम नाबालिग के दिगर प्रांत अथवा राज्य के जिलों में होने की पुख्ता जानकारी पर पुलिस टीमें गुम इंसान पतासाजी के लिए टीम भेजा गया । इसी क्रम में थाना घरघोड़ा की पुलिस टीम दिल्ली से, धरमजयगढ़ थाने की टीम इंदौर(मध्य प्रदेश), देहरादून(झारखंड) से, कोतरारोड़ पुलिस टीम कोलकाता (पश्चिम बंगाल) और जम्मू कश्मीर से, पुसौर पुलिस उनके क्षेत्र की गुम बालिका को बलौदा, जांजगीर-चांपा से, लैलूंगा पुलिस ने तमनार, घरघोड़ा एवं पुसौर से गुम बालिका दस्तयाब की है तथा चौकी जूटमिल की टीम गुम बालिका को पूंजीपथरा से दस्तयाब किया गया है । कई मामलों में विवेचकगण दिगर जिलों के पुलिस अधिकारियों से गुम बालिका की जानकारी साझा कर गुम बालिका को थाना बुलाया गया और महिला डेस्क में परिजनों के समक्ष दस्तयाब किया गया ।

“ऑपरेशन मुस्कान” के दौरान जिला पुलिस रायगढ़ कुल 25 गुम बालक/बालिकाओं को दस्तयाब किया गया है जिसमें 4 बालक तथा 21 बालिका है । अभियान दौरान थाना, चौकी द्वारा की गई कार्यवाही – थाना चक्रधरनगर ने 06, लैलूंगा ने 4, कोतवाली और धरमजयगढ़ ने 3-3 तथा कोतरारोड़, पुसौर, घरघोड़ा एवं चौकी खरसिया ने 2-2 एवं चौकी जूटमिल ने 01 गुम नाबालिग को ढूंढ कर परिजनों के सुपुर्द किया गया है । जिन मामलों में अपहृता (गुम बालिका) ने आरोपी युवक द्वारा बहला फुसलाकर भगा ले जाना और शारीरिक संबंध स्थापित करना बताई है, इन मामलों में विधिवत दुष्कर्म एवं पोक्सो एक्ट की धारा विस्तारित कर कार्यवाही की जा रही है । साथ ही पढाई के नाम पर या परिजनों के डांट-फटकार के कारण घर से भागे नाबालिगों का बाल कल्याण समिति (CWC) के पास काउंसलिंग कराकर परिजनों के सुपुर्द किया गया है । गुम बालक/बालिका नोडल अधिकारी एवं एडिशनल एसपी श्री संजय महादेवा द्वारा गुम बालक/बालिकाओं की सतत मॉनिटरिंग कर अधिक से अधिक गुम इंसानों की दस्तयाबी के लिए थाना, चौकी प्रभारियों को मार्गदर्शन के साथ आवश्यक निर्देश दिये जा रहे हैं ।