Latest:
local news

जिला कलेक्टर को लिखित सुचना देने के बाद भी नहीं हो सकी शिक्षा व्यवस्था बहाल ,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुटकापुरी मैं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटका

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

राज्य सरकार और शिक्षा विभाग शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने एवं स्कूलों में शिक्षक सहित अन्य व्यवस्थाएं बेहतर करने के लाख दावे कर रहा हो, लेकिन धरातल में शिक्षा का निम्न स्तर और स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है।

रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लाक के अंतर्गत पुटकापुरी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के अभाव में पढ़ाई पूर तरह प्रभावित है। रसायन शास्त्र, अंग्रेजी, संस्कृत, और वाणिज्य के शिक्षकों के काफी समय से पद रिक्त होने से शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है शिक्षकों की कमी का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है इसके चलते छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना पड़ रहा है। कोर्स लगातार पिछड़ रहा है। दूसरी ओर शिक्षा विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

आज इसी कड़ी में शिक्षकों की कमी से आक्रोशित छात्र छात्राओं के द्वारा आज विद्यालय परिसर में सुबह 10:00 से 4:00 बजे तक धरना प्रदर्शन किया गया.

खंड शिक्षा अधिकारी (पुसौर ) मौके पर पहुंचकर अंग्रेजी व रसायन शास्त्र के शिक्षक के नियुक्ति का मौखिक आश्वासन छात्र-छात्राओं को दिया गया खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन के बाद छात्र छात्राओं ने अपना धरना प्रदर्शन खत्म किया परंतु फिर भी दो विषयों के शिक्षक संस्कृत और वाणिज्य का पद रिक्त है
छात्र छात्राओं द्वारा इस विषय में तीन दिवस के भीतर शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई तो विद्यालय के समस्त छात्र छात्राओं व एनएसयूआई छात्र संगठन के दवारा उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है.
बहरहाल अब देखना यह लाजमी होगा कि यहां रिक्त विषय के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी या ऐसे ही छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ चलता रहेगा.

क्या कहते है छात्र,छात्राए कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी को दो बार लिखित में देने के बावजूद भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो रही है जिला शिक्षा अधिकारी व जिला कलेक्टर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं.

क्या कहते है सनत कुमार नायक ( सरपंच कुशमुरा )

बीते 12/12/2022 को जिला कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी पुसौर को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुटकापुरी में रिक्त चार विषयों के शिक्षकों के विषय में लिखित आवेदन दिया गया था लेकिन 1 माह बीत जाने के बाद भी पुटकापुरी स्कूल में रिक्त शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है यहां शिक्षकों की कमी के कारण इस स्कूल की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया है वही एक ओर स्वामी आत्मानंद स्कूल खोला जा रहा है और अच्छे शिक्षा के लाख दावे किए जा रहे हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में यह दावा पूरी तरह से खोखली साबित हो रही है.