Latest:
local news

जेमरा सरपंच की अनूठी पहल: ग्रामीण जनता के पंचायत संबंधित कार्यों एवं मूलभूत समस्या निराकरण के लिए प्रतिमाह दो दिन जन चौपाल का आयोजन

कोरबा । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा


कोरबा/पाली:- आमतौर पर देखा जाता है कि ग्राम सरपंच पंचायती विकास कार्यों व जनता हित से ज्यादा स्वयं हित को महत्त्व देते है, लेकिन जिले के पाली विकासखण्ड अंतर्गत पहाड़ी वनांचल पर बसा ग्राम पंचायत जेमरा के जागरूक सरपंच भँवर सिंह उइके ने पंचायत की जनता हित मे उनके लिए अनूठी पहल करते हुए ग्राम पंचायत कार्यालय भवन में प्रतिमाह के 14 व 15 तारीख को दो दिन जन चौपाल लगाने का निर्णय लिया है। सरपंच का उद्देश्य है कि जन चौपाल के माध्यम से वार्डो की समस्याओं का उचित समाधान हो सके। जिसमे मूलभूत सुविधा, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्व. सहायता समूह की समस्या, पेंशन, राशन कार्ड, जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति निवास सहित पंचायत संबंधित अन्य कार्यों के लिए गांव की जनता को भटकना न पड़े और पंचायत स्तर पर विचार- विमर्श और शिकायत सुझाव जैसी उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। जन चौपाल को लेकर सरपंच भँवर सिंह ने बताया कि ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर न केवल उन पर अमल व गौर किया जाएगा, बल्कि लोगों की ओर से बताई गई समस्याओं का यथासंभव समाधान व निस्तारण का प्रयास भी किया जाएगा। वही ग्राम पंचायत के सर्वांगीण विकास के लिए ग्रामीणजनों के पास कोई अच्छा सुझाव हो तो उन्हें भी अमल में लाते हुए प्रशासन से मांग किया जाएगा। ताकि जिससे जिले में ग्राम पंचायत जेमरा की एक अलग पहचान बन सके।

ज्ञात हो कि जेमरा के तत्कालीन सरपंच राजकुमार जगत के भ्रष्ट्राचार को लेकर यहां के पंचो ने मोर्चा खोल अविश्वास प्रस्ताव लाते हुए उन्हें पदमुक्त कर दिया था, जिसके बाद उपसरपंच भँवर सिंह को यहां का स्थानापन सरपंच चुना गया था। तब 6 माह के इनके पंचायती कार्यों के सुसंचालन को लेकर 12 वार्डों के ग्रामीणों ने इन पर विश्वास जताते हुए जनवरी 2021 में यहां हुए उपचुनाव में भँवर सिंह को अपना सरपंच चुना, जहां लगभग 1100 की मतदाता और 1600 कि जनसंख्या वाले इस ग्राम में सरपंच प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतरे भँवर ने अपने प्रतिद्वंदी को 128 मत से पटकनी दे जीत हासिल की। सरपंच भँवर सिंह ने अपने एक साल के कार्यकाल में ग्राम की जनता के बीच पारदर्शिता रख आवश्यकता वाले स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था, गली संधारण कार्य, जरूरतमंदों को पेंशन, राशनकार्ड जैसे अन्य विकास कार्य व बुनियादी सुविधाएं ग्रामीणों को मुहैया करायी। जेमरा के आश्रित एवं दूरस्थ ग्राम बगदरा के पीडीएस हितग्राहियों को 5 किलोमीटर का रास्ता तय कर शासकीय उचित मूल्य की दुकान खाद्यान लेने पहुँचने की समस्या का भी निराकरण करते हुए हर माह राशन सामाग्री उन तक पहुँचाने व्यवस्था की गई है, ताकि हितग्राहियों को लंबी दूरी तय करने जैसी परेशानी झेलनी न पड़े। सरपंच भँवर सिंह का मानना है कि ग्रामीणों की मूलभूत समस्याओं का समय रहते निराकरण, उनके साथ मिलकर विकासकार्य को गति देने व ग्राम हित मे पंचायती राज संचालन से ही एक आदर्श ग्राम की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। बहरहाल सरपंच भँवर सिंह के पंचायती कार्यों को लेकर यहां की जनता संतुष्ट है।