Latest:
local news

मुकडेगा कन्या छात्रावास की अधिक्षिका छात्रावास से रहती हैं नदारद ….विनीता सिदार अधिकांश समय छात्रावास से नौ – दो ग्यारह हो जाती हैं…ड्यूटी रायगढ़ जिले में और रहती हैं जशपुर जिले में !

आशीष यादव की रिर्पोट

लैलूंगा / रायगढ़ जिले के विकास खण्ड लैलूंगा के ग्राम पंचायत मुकडेगा में नवीन तहसील स्थापना हुआ है। जहाँ पर पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास भी संचालित है । जिसमें 50 बिस्तरीय कन्या छात्रावास संचालित कि जाती है । जहाँ वर्तमान में 45 बच्चे रहते हैं, वहां पर एक रसोईया और एक महिला होमगार्ड की उपस्थिति में यह छात्रावास संचालित किया जा रहा है । जबकि छात्रावास के बच्चों की बात माने तो मैडम महीने में जब लैलूंगा में मीटिंग रहता है । तभी वो कभी कभार छात्रावास घूमने के लिए आ जाती हैं । छात्रावास की बच्चियाँ कहती हैं, मैडम के द्वारा महीने में बच्चियों के लिए सिर्फ 1 साबुन देती हैं । जब पत्रकारों की पूरी टीम मुकडेगा छात्रावास पहुँचे तो पता चला कि पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास कि अधिक्षिका विनीता सिदार छात्रावास से अक्सर नदारत रहती हैं । वहीं होमगार्ड के द्वारा बच्चियों को बाहर बुलाने पर सभी बच्चियों ने श्रीमती विनीता सिदार है जो कि कभी – कभी छात्रावास आती हैं । और अपना आदेश होमगार्ड औऱ रसोइया को दे कर चली जाती है । इसलिए इन दिनों रसोइय्या और महिला होमगार्ड द्वारा बच्चों को बेवजह डाट फटकार कर काम कराया जाता । और बच्चियों को अपने हिसाब से खाना – पीना परोसी जाता है । जहाँ खाना के नाम से रोज सुबह शाम दाल, चावल आलू की सब्जी परोसे जाते हैं । देखा जाये तो छात्रावास अधिक्षिका विनीता सिदार ने होमगार्ड औऱ रसोइय्या द्वारा बच्चियों के खाने पीने से लेकर साबुन, तेल में भी कटौती किया जा रहा है । जो कि शासन – प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार पूरे सप्ताह भर का मेनू बनाया गया है । जो कि बच्चियों को पौस्टिक आहार खिलाया जाना चाहिये । पर यह छात्रावास में अधिक्षिका विनीता सिदार के द्वारा कोई भी नियम कानून का पालन नही किया जाता है । इस मैड़म को शासन – प्रशासन का कोई डर भय नही है । अब यह देखना होगा कि ऐसे बेपरवाह छात्रावास अधिक्षिका विनीता सिदार पर छत्तीसगढ़ सरकार के साहबजादों के द्वारा क्या कार्यवाही की जायेगी इसे तो वक्त ही तय करेगा ।
गौरतलब हो कि विनिता सिदार एक शिक्षिका है । जिनका पोस्टिंग ग्राम- पंचायत पाकरगांव में है। जो कि आधिकारियों के सह पर अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए बच्चियों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही हैं । वही़ आपको बता दें कि मामला कन्या छात्रावास से जुड़ा हुआ है, जो कि कन्या छात्रावास कि कन्याओं से कभी भी बड़ी अनहोनी हो सकती है । जिसकी समस्त जावाबदारी शासन – प्रशासन की होगी । वहीं पालकों का भी कहना है कि हमारी बच्चियों के साथ कभी कोई अनहोनी घटना हो इससे पहले की मैडम को हटा कर किसी जबाब देही को हास्टल अधीक्ष का चार्ज दिया जाना हमारे बच्चियों के हित में होगी ।

फोन करने पर मैडम द्वारा छात्रावास चलो में वही जवाब दूंगी। अभी इस विषय मे मुझे कुछ नही कहना है ।

-विनीता सिदार छात्रावास अधिक्षिका

मेरे द्वारा जांच किया जाएगा । जांच में अगर सत्यता पाई जाती है । कार्यवाही कर उन्हे निश्चित रूप से हटाया जाएगा ।

-मंडल संयोजक धर्मेंद बैस