Latest:
local news

जशपुर के कुनकुरी में पत्थर खदान हैवी ब्लास्टिंग के उड़ते पत्थर की चपेट में आने से छात्रा के सिर के परखच्चे उड़े…मौके पर ही मौत…मुख्यमंत्री ने दिए सख्त कार्यवाही के निर्देश…पढ़ें पूरी खबर

कुनकुरी। जशपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

कुनकुरी/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले के कुनकुरी से लगे मयाली में बुधवार शाम पत्थर खदान मे हैवी ब्लास्टिंग से पार्क में घूमने गई, 12वीं की छात्रा चपेट में आ गई और उसकी मौके पर ही जान चली गई। पत्थर खदान से उड़कर आए पत्थर से छात्रा के सिर के परखच्चे उड़ गए।

जहां यह घटना घटित हुई। उस पार्क का शुभारंभ 13 फरवरी को सीएम भूपेश बघेल ने किया था। जशपुर कलेक्टर ने मामले में संबंधितों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने का आदेश दिया है। उधर इस मामले को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुनकुरी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मयाली में पार्क के पास स्थित एक पत्थर खदान में बुधवार की शाम हैवी ब्लास्टिंग की गई। हैवी ब्लास्टिंग के दौरान उड़ा एक बड़ा पत्थर मयाली पार्क में घूमने आई 12वीं की छात्रा केश्वरी बाई के सिर पर जा लगा।

पत्थर के लगने से छात्रा के सिर के परखच्चे उड़ गए और उसकी मौके पर ही जान चली गई। मृत छात्रा खटंगा गांव की निवासी थी और हायर सेकेंडरी स्कूल चरईडांड़ में 12वीं की छात्रा थी। मनाली एक धार्मिक स्थल भी है। यहां स्कूल भी हैं। फिर भी चार पत्थर खदानों की स्वीकृति कैसे दी गई। इसका लोगों ने पहले से विरोध भी करते रहे हैं।

एसपी डी. रविशंकर ने बताया कि संबंधितों के खिलाफ f.i.r. की जाएगी। मामले की जांच की जा रही है। जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने गंभीरता से लेते हुए संबंधित ठेकेदार एवं खदान मैनेजर के खिलाफ f.i.r. का आदेश दिया है। कलेक्टर ने मामले में जांच कमेटी बनाई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद पत्थर खदानों पर कार्यवाही होगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गंभीरता से लेते हुए जशपुर कलेक्टर को क्रेशर मालिक के खिलाफ अपराध दर्ज करने के साथ ही कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने कहा कि प्रभावित परिवार को जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा।

प्रभावित परिवार के परिजनों को 10 लाख मुआवजा दी जाएगी। कलेक्टर ने पत्थर खदान को सील करने के सख्त निर्देश दिए हैं। अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में जांच समिति भी गठित करने का सख्त निर्देश दिया गया है।