Latest:
Event More News

इस राज्य के युवाओं को मिलेगा 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता…सीधे खाते में आएंगे 25 सौ रुपये…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर। वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार ने बेरोजगार युवाओं को प्रत्येक माह 25 सौ रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। हालांकि इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं युवाओं को मिलेगा जिनके परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए से कम होगी।

सरकार की योजना 1 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। प्रदेश में 1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना लागू हो रही है। इस योजना के तहत बेरोजगारों को प्रत्येक माह 25 सौ रुपये का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में किया जाएगा। बेरोजगारों को साथ ही कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिल सके।

बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने वाले आवेदक के पूरे परिवार की आय सालाना 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। परिवार से तात्पर्य पति पत्नी 18 साल से कम आयु के आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता से है। बेरोजगारी भत्ता योजना की आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक है।

योजना के लिए आवेदन किए जाने वाली वर्ष की 1 अप्रैल को आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकेंडरी 12वीं कक्षा पास हो। साथ ही छत्तीसगढ़ के किसी भी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत हो।

इस योजना का लाभ उन्हीं आवेदकों को मिलेगा। जिनकी स्वयं की आय का कोई स्रोत ना हो और आवेदक के परिवार के सभी स्रोतों से वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक ना हो। पारिवारिक आय हेतु तहसीलदार या उससे उच्च राजस्व अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र बेरोजगारी भत्ता की आवेदन तिथि से 1 वर्ष के अंदर ही बना हो।