Latest:
Event More News

कुनकुरी-लवाकेरा सड़क मार्ग पर लगातार तीसरे दिन ट्रक के फंस जाने से लगा जाम…सड़क के दोनों ओर वाहनों की आवाजाही बाधित…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले के कुनकुरी- लवाकेरा सड़क मार्ग पर लवाकेरा के पास सरबझरिया नाला के डायवर्सन मे सोमवार को लगातार तीसरे दिन जाम लग गया। एक ट्रक के डायवर्सन की पतली सड़क पर फंस जाने की वजह से सड़क के दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही बाधित हुई। सुबह करीब 6:00 बजे यह ट्रक फंसी थी। दोपहर 12:00 बजे फंसी हुई ट्रक को बाहर निकाला गया और आवागमन फिर से प्रारंभ हो सका।

इससे पहले रविवार को एक ट्रेलर के फंस जाने की वजह से जाम लग गया था। शनिवार की सुबह भी एक भारी वाहन के डायवर्सन की कीचड़ में फंस जाने से जाम की स्थिति निर्मित हुई थी।

कुनकुरी- लवाकेरा सड़क मार्ग पर सरबझरिया नाला के पास रोजाना जाम ही जाम की स्थिति बन रही है। बावजूद इसके पीडब्ल्यूडी विभाग या स्थानीय प्रशासन द्वारा कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बताया जाता है कि डायवर्सन के नाम पर सिर्फ बाजू की जमीन को थोड़ा प्लेन कर ऊपर नीचे मिट्टी भर का डायवर्सन तैयार कर दिया गया है।

जिसकी वजह से हल्की सी वर्षा होने के पश्चात यह डायवर्सन कीचड़ से भर जाता है। यदि सड़क पर पर्याप्त मात्रा में गिट्टी व गिट्टी डस्त डाला जाए तो इस परेशानी से मुक्ति मिल सकता है। पर निर्माण कंपनी द्वारा ऐसा कुछ नहीं किया जा रहा है।

जब जाम लग जाता है तो सड़क निर्माण करने वाले ठेका कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहुंचते हैं। जेसीबी या अन्य वाहन की सहायता से फंसे हुए वाहन को बाहर निकालते हैं और चलते बनते हैं। कुनकुरी से लवाकेरा तक की सड़क और पुलों का निर्माण अंबिकापुर की बरबरीक कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया जा रहा है।

उड़ीसा जाने वाली मुख्य सड़क मार्ग जशपुर जिले के लोगों के लिए काफी उपयोगी है। जशपुर के किसी भी व्यक्ति को यदि ट्रेन या हवाई रूट से कहीं भी यात्रा करनी होती है तो वह इस सड़क से ही उड़ीसा जाना होता है। जशपुर शहर सहित कुनकुरी, तपकरा, पत्थलगांव के लोग ट्रेन पकड़ने के लिए इस रास्ते से झाड़सुगुड़ा जाते हैं।

इसके अलावा यह सड़क मार्ग उड़ीसा को जोड़ने वाली मुख्य सड़क मार्ग है। फरसाबहार विकासखंड की अधिकांश गांव का पूरा कारोबार ओडिशा के सुंदरगढ़ पर आश्रित है। इसलिए इस सड़क पर रोजाना सैकड़ों लोगों का आवाजाही लगा रहता है।