Latest:
Event More News

Hanuman Jayanti 2023 : आज हनुमान जन्मोत्सव है…इन राशियों की बदल जाएगी किस्मत…सूर्य की तरह चमकेंगे इन राशि वालों की नसीब…ग्रह नक्षत्रों के कारण राशियों पर भी पड़ेगा प्रभाव…!

वर्तमान भारत। धर्म/ आस्था डेस्क ।

लेख : गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। संपूर्ण भारत में 6 अप्रैल दिन गुरुवार को हनुमान जयंती मनाई जा रही है। हनुमान के भक्त मंदिरों में अपने आराध्य के दर्शन करेंगे। हनुमान जयंती के अवसर पर ग्रह नक्षत्रों के कारण राशियों पर भी प्रभाव पड़ेगा।

रामनवमी के 6 दिन पश्चात भगवान हनुमान का अवतरण हुआ है। यानी हनुमान के स्वामी का जन्म दिवस पहले आता है। उसके पश्चात में अतुलित बल धामा हनुमान का अवतरण दिवस मनाया जाता है। ऐसा मान्यता है कि पृथ्वी पर केसरी नंदन को अमरत्व का वरदान प्राप्त है।

कलियुग में जहां कहीं राम स्तुति या रामगंगा का पाठ होता है। वहां हनुमान स्वयं विराजमान रहते हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर ग्रह और नक्षत्र भी बदलेंगे। जो राशियों पर कई तरह के प्रभाव डालेंगे। आइए जानते हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा…

मेष राशिफल

इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह की माने जाते हैं।मेष राशि के जातकों को हनुमान जयंती अच्छी तरह फल देती है। मेष राशि से जुड़े जातक हनुमान जी के भंडारे में हिस्सा लें। हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, हनुमान जी की आरती का श्रद्धा से पाठ करें। लाभ मिलेगा और बिगड़े काम सफल होंगे।

वृषभ राशिफल :

वृषभ राशि वाले जातकों को कार्य करने का उत्साह हनुमानजी से मिलता रहेगा। नियमित रूप से हनुमान जी का दर्शन करें। दक्षिण मुखी मंदिर में बैठकर घी का दिया जलाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करने पर लाभ मिलेगा।

मिथुन राशिफल

गरीबों और जरूरतमंद लोगों की सेवा करें। भूखे को खाना खिलाएं। नजदीकी लोगों पर अधिक भरोसा ना करें।

कर्क राशिफल

यात्रा संबंधी थकान हो सकती है। हनुमान चालीसा का पाठ करें।शांत होकर हनुमान जी का ध्यान करें। इससे लाभ मिलेगा। हनुमान मंदिर में ध्वज फहराएं।

सिंह राशिफल

हनुमान जी को चोला चढ़ाना लाभदायक होगा। शुद्ध घी के दीपक जला कर हनुमान जयंती मनाएं। हनुमान सहस्त्रनाम पढ़ने से लाभ मिलेगा। कष्टों का निवारण होगा।

कन्या राशिफल :

प्रत्येक कार्य समय पर करने का प्रयास करें। हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान चालीसा सुंदरकांड का योग्य जनों को वितरण करें। दान दक्षिणा से लाभ मिलेगा।

तुला राशिफल

अनावश्यक खर्च से बचें। दबाव आदि से दूर रहें। हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। पीपल, बरगद के पत्तों की माला से हनुमान का अभिषेक करें।

वृश्चिक राशिफल

आपके लिए हनुमान जयंती सुख कारी है। राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। 18 या 27 की संख्या में हनुमान चालीसा का वितरण करें। मंदिर में गुड़, रेवड़ी, चना का प्रसाद वितरण कराएं।

धनु राशिफल

कार्य सिद्ध होंगे। पराक्रम आत्मविश्वास और और मेहनत से लाभ मिलेगा। पूर्व में किए गए प्रयास सफल होंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। हनुमान जी की सेवा करें।

मकर राशिफल

इस राशि में हनुमान जी का सीधा प्रभाव पड़ता है। पूरी श्रद्धा से वानर शिरोमणि हनुमान जी की सेवा करें। हनुमान अष्टक का पाठ जाप लाभदायक रहेगा। मित्रों का सहयोग मिलेगा। संतान संबंधी शुभ समाचार प्राप्त होंगे।

कुंभ राशिफल

अलगाव को टालने का प्रयास करें। वाहन खरीदी के योग बन रहे हैं। हनुमान मंदिर में बैठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।

मीन राशिफल

आर्थिक स्थिति अनुकूल होगी। हनुमान जी को गुरु मानकर पूजा करें। हनुमानजी के मंत्रों का गुरु मंत्र मानकर जाप करें। लाल वस्त्र पहनकर हनुमान जी की सेवा करें। गरीबों को अन्न दान करें।

डिस्क्लेमर :

यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं एवं जानकारियों पर आधारित है। इसकी “वर्तमान भारत” पुष्टि नहीं करता है। इससे संबंधित ज्योतिषियों तथा विशेषज्ञों की सलाह लें