Event More News

अधिक से अधिक किसानों को केसीसी व फ़सल बीमा से लाभान्वित करें- श्री माथेश्वरन संचालक ने ली उद्यानिकी विभाग की समीक्षा बैठक

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 8 अप्रैल 2023/ संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी श्री वी. माथेश्वरन ने शनिवार को संभाग के जिलों के उद्यानिकी अधिकारियों का विभागीय समीक्षा बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक का आयोजन उप संचालक उद्यान कार्यालय अम्बिकापुर में किया गया। संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी ने जिलेवार विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए उद्यानिकी किसानों को अधिक से अधिक केसीसी और फसल बीमा से लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया।
बैठक के उपरांत संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी ने टीसीपीसी में बटन मशरूम उत्पादन इकाई का निरीक्षण कर वहा कार्यरत महिला स्व सहायता समूहों से चर्चा किया। स्व सहायता समूह द्वारा कटहल प्रसंस्करण पर काम करने की मांग की गई जिस पर संचालक ने प्रस्ताव बनाकर भेजने निर्देश दिए।
इसके उपरांत संचालक ने सरगंवा में किसानों के उद्यानिकी फसलो के खेतों में भ्रमण कर किसानों से चर्चा किया। किसानों ने स्ट्रॉबेरी का रकबा बढ़ाने एवम मल्चिंग शीट हेतु विभागीय मांग की गई। किसानों ने स्थानीय स्तर पर ही ग्राफ्टेड टमाटर एवं बैगन उपलब्ध कराने हेतु मांग की गई ताकि उन्हें अधिकतम लाभ मिल सके।
बैठक में उप संचालक श्री अजय कुशवाहा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।