Latest:
Event More News

जशपुर के पत्थलगांव,कुनकुरी वन मंडल में लाखों रुपए की कीमती सागौन की दिनदहाड़े अवैध कटाई…डिप्टी रेंजर तथा वनरक्षक निलंबित…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

पत्थलगांव/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के जशपुर जिले की पत्थलगांव वन मंडल के लुड़ेग की सागौन जंगल में दिनदहाड़े लाखों रुपए की किमती पेड़ों की अवैध कटाई मामले में वन विभाग ने आज डिप्टी रेंजर और वनरक्षक को निलंबित करने के निर्देश दिए।

वन मंडल अधिकारी जितेंद्र उपाध्याय ने आज बताया कि पत्थलगांव वन परीक्षेत्र के लुड़ेग सागौन जंगल में लाखों रुपए की कीमती सागौन लकड़ी की अवैध कटाई होने का बड़ा मामला सामने आया।

मामले की जांच पड़ताल के पश्चात दो कर्मचारी डिप्टी रेंजर आशा लकड़ा और वनरक्षक अनूप लकड़ा को जांच टीम ने दोषी पाया था। जिससे दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

श्री उपाध्याय ने बताया कि मुख्य सड़क के किनारे इस सागौन जंगल में पेड़ों की अवैध कटाई करने वाले तीन आरोपियों को वन विभाग ने पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जशपुर वन मंडल में इन दिनों जंगलों से लगातार अवैध कटाई को देखकर यहां के वन प्रेमियों ने भी चिंता व्यक्त की है।

इस तरह की जंगलों में अवैध कटाई और आग से रक्षा करने वाली संस्था के अध्यक्ष रामप्रकाश पांडेय ने कहा कि यहां सागौन व साल की जंगल में दिनदहाड़े अवैध कटाई करने वाला वन माफिया अब ग्रामीणों से भी बेपरवाह हो गया है। वन विभाग को सूचना दी जाती है, लेकिन वन विभाग के आला अधिकारी समय पर मौके पर नहीं पहुंचते हैं।

वही जशपुर जिले की कुनकुरी पुलिस ने भी बीती देर रात गश्त के दौरान सागौन लकड़ी से के साथ दो आरोपितों को अपने गिरफ्त में किया है। दोनों को हिरासत में ले लिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुनकुरी पुलिस ने रात करीब 1:30 बजे हल्दी मुंडा के पास संदिग्ध स्थिति की हालत में खड़ी पिकअप वाहन की तलाशी ली गई तो उसमें सागौन लकड़ी का जखीरा प्राप्त हुआ। पिकअप वाहन के साथ दो आरोपित भी मौजूद थे।

थाना प्रभारी एलआर चौहान के अनुसार गाड़ी बंदरचूहां की है। पकड़े गए आरोपितों में एक गाड़ी मालिक है। और दूसरा ड्राइवर है। दोनों को हिरासत में लेकर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया है।

थाना प्रभारी एलआर चौहान ने बताया कि जंगल के भीतर की लकड़ी की कटाई और चिराई होने की बात आरोपितों के द्वारा कबूल की गई है।