Event More News

लुण्ड्रा विकासखंड की नागम ग्राम पंचायत को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

अम्बिकापुर 17 अप्रैल 2023/ जिले की लुण्ड्रा विकासखंड की नागम ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय स्तर पर दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सतत विकास पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्लेनरी हॉल, विज्ञान भवन, नयी दिल्ली में आयोजित पंचायतों के प्रोत्साहन- सह- पुरस्कार समारोह में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह के हाथों नागम पंचायत के सरपंच भंडारी राम पैंकरा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विश्वदीप ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। जिले के कलेक्टर कुन्दन कुमार ने इस पुरस्कार के लिए नागम पंचायत को शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।


उल्लेखनीय है कि स्थानीय ग्रामीणों की सहभागिता और प्रशासकीय सहयोग से नागम ग्राम पंचायत में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने विभिन्न तरह की आयमूलक गतिविधियों से जुड़कर स्वरोजगार अपनाकर खुद को आर्थिक रूप से सशक्त किया है। इसके साथ ही यहां मनरेगा के माध्यम से रोजगार, शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के सुचारू संचालन से सभी तक भोजन, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल, स्थानीय स्वच्छता आदि मूलभूत सुविधाओं का विस्तार हुआ है। जिसके मद्देनजर ग्राम पंचायत नागम को उत्कृष्ट कार्य करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर गरीबी मुक्त और उन्नत आजीविका की श्रेणी में तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया है।
गौरतलब है कि पंचायतों को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करने को भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया जाता है। उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों द्वारा पुरस्कार के लिए आवेदन किया जाता है। इसमें नौ श्रेणियां हैं। एक ग्राम पंचायत सभी नौ श्रेणियों में आवेदन कर सकती हैं। जिला पंचायतों की श्रेणी में हर राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर तीन-तीन जिला पंचायतों का विषयवार चयन किया जाता है।