Latest:
Event More News

बारिश के मौसम में लोगों की सुविधा के मद्देनजर जलजमाव की स्थिति का निदान, बेहतर आवागमन, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल सहित समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें -कलेक्टर कुन्दन कुमार

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 25 जून 2023/ वर्षा के मौसम को देखते हुए कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक क्षेत्रों में जल जमाव की स्थिति, विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता आदि पर लोगों की सुविधा के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने नगर निगम आयुक्त, सीईओ जिला पंचायत, एसडीएम, समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी, पीडब्ल्यूडी, विद्युत विभाग, पीएमजीएसवाई, राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को निर्देशित किया है।
कलेक्टर श्री कुन्दन ने बारिश के मौसम में शहरी क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता और जल जमाव की स्थिति का निरीक्षण कर इसके निराकरण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगर निगम अम्बिकापुर की टीम को सड़कों सहित समस्त मुख्य चैक-चैराहों, शासकीय कार्यालयों, निचले क्षेत्र में बसी कॉलोनियों, महत्वपूर्ण सार्वजनिक और व्यवसायिक क्षेत्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं जिससे जल जमाव की स्थिति ना बने और लोगों को किसी तरह की असुविधा ना हो। उन्होंने कहा है कि पूर्व में जहां जल जमाव की स्थिति बनती है, उनकी निगरानी के साथ ही नए स्थलों का भी चिन्हांकन कर पहले से ही निदान सुनिश्चित कर लिया जाए। कलेक्टर ने इस संबंध में नगर निगम आयुक्त को नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देशित करने कहा है। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग सहित मुख्य सड़कों का सतत निरीक्षण करें। सड़क किनारे स्थित दुकानों का सामान मार्ग अवरूद्ध होने या जाम का कारण ना बने। दुकानदारों को इस संबंध में जरूरी समझाइश दें। उन्होंने इस स्थिति पर गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। कार्य में लापरवाही पर संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही भी की जा सकती है।
शहरी क्षेत्रों के साथ ही कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवागमन व्यवस्था, सड़कों और सार्वजनिक क्षेत्रों की स्थिति पर निगरानी बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई और एनएच के अधिकारियों को सड़कों की स्थिति पर निर्देशित करते हुए कहा है कि सड़कों में बड़े गड्ढे ना हो, उन्हें रिपेयर कर लिया जाए। स्कूल, कॉलेज, अस्पताल आदि के पहुंच मार्ग बिल्कुल दुरुस्त रहें जिससे छात्र-छात्राओं और लोगों को परेशानी ना हो। निरंतर जारी निर्माण कार्य, मलबा से आवागमन में किसी तरह की असुविधा को ना हो, इसका विशेष ध्यान रखें।
बारिश के मौसम में विद्युत आपूर्ति पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने ईई सीएसईबी को सभी इंजीनियर की बैठक लेकर मानसून मेंटेनेंस कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए है। हाई टेंशन, लो टेंशन और सभी विद्युत वितरण लाइन का संधारण समय सीमा में सुनिश्चित करें जिससे आमजन को विद्युत की निर्बाध आपूर्ति हो। इसके लिए सबस्टेशन की साफ-सफाई, पेड़ों, झाड़ियों की छंटाई सभी दुरुस्त कर लिया जाए।
बाढ़ नियंत्रण और सुरक्षा पर कलेक्टर के निर्देश- कलेक्टर श्री कुन्दन ने अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण और सुरक्षा के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों का भी परीक्षण कर लिया जाए, जहां बाढ़ की स्थिति बन सकती है। अग्रिम सुरक्षा उपायों के रूप में नदी-नालों, बांध के नजदीकी गांवों का निरीक्षण कर लिया जाए। जलप्रपातों के पास सुरक्षा बढ़ा दी जाए। सतर्कता बरतें और इसके लिए लोगों को भी जागरूक किया जाए।