Event More News

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले के कुल 2952 हितग्राहियों को 8.63 करोड़ से ज्यादा की राशि ऑनलाइन जारीबेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत 3126 हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन 78.15 लाख की राशि अंतरितमुख्यमंत्री ने अपने निवास कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की राशि जारी

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 30 जून 2023/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के 1 लाख 16 हजार 737 युवाओं के खाते में बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त के रूप में 31 करोड़ 69 लाख 60 हजार रुपए की राशि ऑनलाईन अंतरित की। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 49 हजार से अधिक हितग्राहियों को 151 करोड़ रुपए की राशि जारी की। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री प्रसन्ना आर. भी उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सरगुजा जिला अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कुल 2952 हितग्राहियों को 8 करोड़ 63 लाख 95 हजार रुपए की राशि ऑनलाइन जारी की। उन्होंने प्रथम किस्त के रूप में 1696 हितग्राहियों को 4 करोड़ 24 लाख, द्वितीय किस्त 572 हितग्राहियों को 2 करोड़ 57 लाख 40 हजार, तृतीय किस्त के रूप में 274 हितग्राहियों को 1 करोड़ 23 लाख 05 हजार एवं चतुर्थ किस्त के रूप में 410 हितग्राहियों को 59 लाख 50 हजार रुपए की राशि उनके खाते में ऑनलाइन अंतरित की गई।
कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित ई-सेवा केंद्र में वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, तेलघानी विकास बोर्ड के सदस्य लक्ष्मी गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, उपाध्यक्ष आदित्येश्वर सिंहदेव, सदस्य राकेश गुप्ता, कलेक्टर कुन्दन कुमार, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, जिला पंचायत सीईओ नूतन कुमार कंवर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी और प्रधानमंत्री आवास योजना व बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही मौजूद थे।
मुख्यमंत्री के प्रति हितग्राहियों ने किया आभार व्यक्त- जिले में बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे वे रोजगार से जुड़ सकें। वर्तमान में योजना अंतर्गत पात्र 120 हितग्राहियों को प्रशासन द्वारा आयोजित प्रशिक्षण के पश्चात विभिन्न रोजगारों से जोड़ा गया है। बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही निखिल सिंह ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता के तहत उन्हें आज तीसरा किश्त प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि वे प्रशासन द्वारा आयोजित कौशल प्रशिक्षण कैम्प में इलेक्ट्रीशियन का प्रशिक्षण ले रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा ही आयोजित रोजगार मेला में उनका प्लेसमेंट हो चुका है। प्रशिक्षण पूर्ण कर वे काम शुरू करेंगे। निखिल कहते हैं कि योजना अंतर्गत शिक्षित बेरोजगारों को शुरुआती सहयोग स्वरूप बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है और इसके बाद व्यावसायिक प्रशिक्षण और नियोजन के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने में भी मदद की जा रही है।
प्रधानमंत्री आवास योजना की हितग्राही ग्राम रघुनाथपुर की श्रीमती रीमा तिग्गा ने बताया कि आज दूसरी किस्त मिलने से घर बनाने के कार्य में तेजी आएगी। आवास योजना की राशि आ जाने से उनके पक्के घर का सपना पूरा होगा। इसी तरह ग्राम गोरता की श्रीमती शीला राजवाड़े ने बताया कि आज उन्हें तीसरा किस्त प्राप्त हो गया है और घर भी लगभग पूर्णता की ओर है। अब जल्द ही अधूरे काम पूर्ण करके पक्के आवास में परिवार सहित रहेंगे। उन्होंने राशि जल्द स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद ज्ञापित किया है।