Event More Newsजानकारीदेशविदेशविविध

12 अप्रैल का इतिहास : अंतरिक्ष में मानव की पहली उड़ान तो पटरी पर सरपट दौड़ी ट्रेन…मशहूर गीतकार गुलजार को दादासाहेब फालके पुरस्कार दिया गया था…पढ़ें आज का रोचक इतिहास



History 12 April: इस असीमित ब्रह्मांड में अनगिनत राज छिपे हुए हैं. इनसे पर्दा उठाना मानव जगत के लिए हमेशा से ही एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है. लेकिन इंसानी दिमाग ने भी इसे हर कदम पर चुनौती दी है. इस कड़ी में 12 अप्रैल का दिन खास है. आज ही के दिन साल 1961 में सोवियत संघ ने वोस्टॉक-1 एयरक्राफ्ट को लॉन्च किया गया था. अंतरिक्ष की दुनिया में ये पहला इंसानी कदम था. इसी मिशन के बाद यूरी गागरिन का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था.

इतिहास के दूसरे अंश में बात भारत में ‘रेलगाड़ी के विकास’ की करेंगे. 12 अप्रैल साल 1989 ये वो तारीख थी जब पहली ‘डबल डेकर’ ट्रेन चलाई गई. ये ट्रेन बम्बई (अब मुंबई) के विक्टोरिया टर्मिनल से पुणे के लिए रवाना हुई थी. उस दौर में इस ट्रेन को ‘जनता एक्सप्रेस’ के नाम से जाना जाता था. बाद में इसके नाम में बदलाव किया गया और ये ट्रेन ‘सिंहगढ़ एक्सप्रेस’ कहलाई. खास बात ये है कि इस ट्रेन का संचालन आज भी किया जाता है.

इतिहास के तीसरे अंश में बात प्रसिद्ध थियेटर आर्टिस्ट सफदर हाशमी की करेंगे.
12 अप्रैल साल 1954 में उनका जन्म हुआ था. पैसों की तंगी की वजह से उन्होंने नुक्कड़ नाटक करना शुरू किया. लेकिन बाद में इसी के जरिए सफ़दर ने सत्ता में बैठे हुक्मरानों के खिलाफ आवाज बुलंद करने की ठानी. वो कहते हैं न ‘शुरू तो मज़बूरी में किया था, लेकिन अब मज़ा आने लगा है’ ये कुछ वैसा ही रहा होगा. बता दें सफदर ने अपने जीवन में 24 नुक्कड़ नाटकों का 4000 से भी ज्यादा बार मंचन किया. सफ़दर 1 जनवरी साल 1989 में दिल्ली से सटे साहिबाबाद के झंडापुर गांव में अपने नुक्कड़ नाटक ‘हल्ला बोल’ का प्रदर्शन कर रहे थे, तभी उनके नाटक दल पर हमला हुआ. सफदर को काफी गंभीर चोटें आईं. जनवरी की सुबह करीब 10 बजे सफदर हाशमी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

देश- दुनिया में 12 अप्रैल का इतिहास

2010: भारतीय कबड्डी टीम ने पाकिस्तान की टीम को 58-24 से हराकर पहला कबड्डी विश्व कप जीता.

2014: मशहूर गीतकार गुलजार को दादासाहेब फालके पुरस्कार दिया गया.

2013: फ्रांस की सीनेट ने समलैंगिक विवाह को मान्यता दी.

1998: गिरिजा प्रसाद कोइराला नेपाल के प्रधानमंत्री बने.

1981: अंतरिक्ष यान कोलंबिया पहली बार अंतरिक्ष में भेजा गया.

1981: अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड का जन्म.

1943: भाजपा नेता और 16वीं लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का जन्म.

1917: भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक वीनू मांकड़ का जन्म.

1885: मोहनजोदड़ो की खोज करने वाले प्रसिद्ध इतिहासकार राखलदास बनर्जी का जन्म.

1621: सिख गुरु तेग बहादुर का जन्म.