Latest:
Event More Newslocal news

अम्बिकापुर शहर के निजी स्कूल स्वामी विवेकानंद विद्या निकेतन स्कूल के परिसर में निजी संगठन द्वारा लाए गए हीलियम गैस से भरे सिलेंडर के फटने की घटनाघटना के तुरंत ही कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सरगुजा घटनास्थल पहुंचे, घटनास्थल को सील कर तत्काल बच्चों को प्रशासनिक की निगरानी में प्राथमिक चिकित्सा हेतु चिकित्सालय भेजा गया, संगठन के युवाओं को भी तत्काल इलाज हेतु अस्पताल भेजा गयाबच्चों को मामूली चोटें, निरंतर प्रशासन द्वारा समन्वय कर बच्चों को ऑब्जर्वेशन और प्राथमिक उपचार देने के बाद डिस्चार्ज किया गयाशाला प्रबंधन से ली गई जानकारी, पुलिस द्वारा टीम गठित कर घटना के कारणों की जांच शुरू, जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 12 अक्टूबर 2023/ अम्बिकापुर शहर के निजी स्कूल स्वामी विवेकानंद विद्या निकेतन स्कूल के परिसर में दोपहर लगभग दो बजे से ढाई बजे के बीच एयर बलून में भरे जाने वाले हीलियम गैस से भरे सिलेंडर के फटने की घटना हुई। घटना के संज्ञान में आते ही त्वरित कार्यवाही स्वरूप कलेक्टर कुन्दन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा घटना स्थल पर पहुंचे। स्कूल परिसर में निजी संगठन हिंदू युवा मंच द्वारा प्रचार प्रसार के उद्देश्य से एयर बलून लगाया जा रहा था। इस दौरान एयर बलून और सिलेंडर के फटने से आसपास के लोग घायल हुए जिसमें पांच उक्त संगठन के युवा एवं 40 बच्चे शामिल हैं।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सरगुजा के निर्देशन मे घटनास्थल को सील कर तत्काल बच्चों को कलेक्टर एवं एसपी की निगरानी में प्राथमिक चिकित्सा हेतु चिकित्सालय भेजा गया। इसमें 28 बच्चे जिला चिकित्सालय में भेजे गए और 12 बच्चे मासूम हॉस्पिटल भेजे गए। सभी बच्चों को आवश्यक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराते हुए प्राथमिक उपचार दिया गया है। प्राथमिक उपचार के बाद सभी बच्चों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। एयर बलून लगाने वाले हिंदू युवा मंच संगठन के पांच युवकों को भी घटना के दौरान चोटे आई हैं जिन्हें तत्काल इलाज हेतु अस्पतालों में भर्ती किया गया हैं, सभी की हालत सामान्य हैं जिनमे आदर्श गुप्ता, संदीप अघरिया, संजीत सुतर, सोम गुप्ता और रामनिवास तिवारी शामिल हैं।
कलेक्टर एवं एसपी ने स्वयं घटना स्थल पर रहकर पूरी घटना का जायजा लिया और शाला प्रबंधन से जानकारी ली। साथ ही तत्काल जिला एवं पुलिस प्रशासन की टीम जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसडीएम अम्बिकापुर, थाना इंचार्ज, तहसीलदार सहित राजस्व और पुलिस के अधिकारियों को बच्चों की सुरक्षा एवं उपचार सुनिश्चित कराने निर्देशित किया। जिसके परिपालन में एसडीएम अम्बिकापुर एवं सीएमएचओ डॉ आर एन गुप्ता ने जिला चिकित्सालय में आपसी समन्वय के साथ बच्चों को शीघ्र प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया। इसी तरह तहसीलदार और थाना इंचार्ज अंबिकापुर द्वारा निजी हॉस्पिटल मासूम में चिकित्सकों के साथ समन्वय कर बच्चों को आवश्यक उपचार दिया गया।
कलेक्टर एवं एसपी ने स्वयं जिला चिकित्सालय एवं मासूम हॉस्पिटल पहुंचकर बच्चों से मुलाकात की और उनसे बात की। घटना में जिला प्रशासन की टीम के द्वारा तत्परता के साथ बच्चों को चिकित्सालय भेजा गया, किसी भी बच्चे को कोई गम्भीर चोटें नहीं आयी हैं। सभी को ऑब्ज़र्वेशन में रखा गया है और आवश्यक उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है।


प्रथम दृष्टया घटना में विवेकानन्द विद्या निकेतन स्कूल परिसर में सिलेंडर के माध्यम से एयर बलून फुलाया जा रहा था। लंच का समय होने के कारण आसपास बच्चे खेल रहे थे। जिस समय यह घटना हुई, इसमें उक्त संगठन के लोगों सहित बच्चे भी इसकी चपेट में आए। इस घटना के कारित होने और हानि के कारणों की विस्तृत जांच की जा रही है। इसके लिए पुलिस द्वारा नजदीकी सीसीटीवी की जांच की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। पुलिस द्वारा टीम गठित कर जांच की जा रही है। जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी।