Latest:
Newsछत्तीसगढ़

CG से गया गजराज MP में मचा रहा उत्पात…खेत देखने गए युवक को उतारा मौत के घाट…पढ़ें पूरी खबर



शहडोल :- मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में छत्तीसगढ़ से गए एक गजराज ने आतंक मचा रखा है. जिले के दक्षिण वन मंडल में गुरुवार को इस गजराज (Elephant in Shahdol) ने केशवाही रेंज के बरगवां गांव में एक युवक को कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. मृतक सुरेश पाव अपने खेत जा रहा था, इसी दौरान यह घटना हुई. शुक्रवार को वही हाथी केशवाही से होते हुए जैतपुर रसमोहनी पहुंच गया और गांव में खेतों और बाड़ियों में नुकसान पहुंचाया।

ज्ञात हो कि, इलाके में गजराज के घूमने के चलते यहां के ग्रामीण दहशत में हैं. वहीं मौके पर वन विभाग, पुलिस और राजस्व के अधिकारी मौजूद हैं और लोगों को हाथी से दूर रहने की समझाइश दे रहे हैं. क्षेत्र के लोगों को जंगलों और खेतों में जाने से बचने के लिए भी कहा गया है.

आपको बता दें कि शहडोल जिले के केशवाही पुलिस चौकी अंतर्गत बरगवां में गुरुवार की सुबह हाथी ने बरगवां निवासी 20 वर्षीय सुरेश पाव पर हमला कर उसे कुचल दिया. जिससे उसकी मौत हो गई. मौके पर पहुंची वन, राजस्व और पुलिस टीम ने शव को अपनी सुपुर्दगी में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. इस घटना के बाद मृतक सुरेश पाव के परिजनों को वन विभाग द्वारा 10 हजार रुपये की तात्कालिक सहायता राशि भी दी गई. इसके साथ ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद 8 लाख रुपये की सहायता राशि वन विभाग द्वारा दी जाएगी. वहीं प्रशासन एवं वन विभाग ने ग्रामीणों से सुरक्षित स्थान पक्के घर, छतों के ऊपर या बीच गांव में रहने की अपील की है।

वन विभाग मूवमेंट पर रख रहा नजर

जानकारी के मुताबिक, इस मामले में शहडोल दक्षिण वन मंडल की DFO श्रद्धा पन्द्रे ने बताया कि ये हाथी अनूपपुर जिले की सीमा पारकर बुधवार को केशवाही में आया था. गुरुवार को इसने एक युवक को कुचल दिया. जिससे उसकी मौत हो गई. वन विभाग द्वारा 10 हजार की तात्कालिक सहायता राशि मृतक के परिवारजनों को दी गयी है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद विभाग के नियमानुसार 8 लाख की सहायता राशि दी जाएगी. DFO ने बताया कि जंगलों से सटे गांव और खेतों में जब हाथी आते हैं तो लोगों की आवाज या उन्हें भगाने से ये उत्तेजित हो जाते हैं।

फिलहाल उन्होंने बताया कि वन विभाग हाथी के मूवमेंट पर लगातार निगरानी रख रहा है. पूरा वन अमला दिन-रात तैनात होकर दूर से हाथी के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. वन विभाग की पेट्रोलिंग पार्टी जंगलों में गश्त कर रही है. अभी हाथी गांव से दूर जंगल में घूम रहा है. मुनादी कर लोगों से अपील भी की जा रही है कि वे हाथी के पास न जाएं।

छत्तीसगढ़ से सटे जंगलों से आते हैं हाथी

बता दें कि शहडोल जिले में पिछले चार-पांच साल से लगातार ये हाथी आ रहे हैं. छत्तीसगढ़ से सटे अनूपपुर से होते हुए हाथी शहडोल जिले के केशवाही रेंज के जंगलों तक पहुंचते हैं. जहां से ये रिहायशी इलाकों और गावों में आते हैं. ये हाथी जैतपुर ब्योहारी के जंगलों से सोन नदी पार कर बांधवगढ़ के जंगलों में अपना डेरा जमा लेते हैं. पिछले चार-पांच साल से हाथियों का इसी रास्ते मूवमेंट होता रहा है. रास्ते में पड़ने वाले गावों में हाथी उत्पात मचाते हैं।