Latest:
Event More NewsWorldविविध

10 फरवरी का इतिहास : पहले लोकसभा चुनाव के आये थे नतीजे…IBM ने बनाया था अनोखा कम्प्यूटर…मशहूर कवि कुमार विश्वास का आज जन्मदिन…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास



History of 10 February :- भारतीय इतिहास में 10 फरवरी का दिन लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व के शंखनाद से जुड़ा हुआ है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज ही के दिन साल 1952 में पहली बार आम चुनावों के नतीजे घोषित हुए थे. इस चुनाव में कांग्रेस ने लोकसभा की 489 सीटों में से 364 सीटें जीती थीं. इस तरह पंडित जवाहर लाल नेहरू पहली बार जनता के चुने हुए प्रधानमंत्री बने थे. कांग्रेस के बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (CPI) देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. सीपीआई ने इस चुनाव में 16 सीटें जीती थी.

इतिहास का दूसरा अंश तकनिकी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. 10 फरवरी साल 1990 में आज ही के दिन आईटी कंपनी IBM ने शतरंज खेलने वाला कम्प्यूटर ‘डीप ब्लू’ बनाया था. इससे पहले तक माना जाता था कि शतरंज जैसा खेल सिर्फ इंसानी दिमाग के जरिये ही खेला जा सकता है लेकिन इस मशीन ने इंसानी दिमाग को भी चुनौती दे दी और सिद्ध किया की भविष्य में मशीने भी इंसानी दिमाग की तरह सोच-समझ सकती है.इतिहास के तीसरे अंश में बात मशहूर कवि कुमार विश्वास की करेंगे.

आज उनका जन्मदिन है. देश- दुनिया में हिंदी भाषा और हिंदी कविताओं को ले जाने वाले कुमार विश्वास हर युवा दिल में बसते हैं. उनकी कविता ‘कोई दीवाना कहता है’ और ‘पगली लड़की’ ने युवाओं के दिल में ख़ास जगह बनाई है.

देश- दुनिया 10 फ़रवरी का इतिहास

2009: शास्त्रीय गायक पंडित भीमसेन जोशी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

1992: अंडमान निकोबार आइसलैंड को विदेशी पर्यटकों के लिए खोला गया

1979: ईटानगर को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी बनाया गया.

1929: जेआरडी टाटा पायलट लाइसेंस पाने वाले पहले भारतीय बने.

1879: अमेरिका के कैलिफोर्निया थिएटर में पहली बार रोशनी के लिए बिजली का इस्तेमाल किया गया.

1818: अंग्रेजों और मराठाओं के बीच तीसरा और आखिरी युद्ध रामपुर में लड़ा गया.