Latest:
Natioal NewsPopular NewsTrending NewsWorldजानकारी

14 फरवरी का इतिहास : इतिहास के पन्नों का काला दिन,जब शहीद हुए थे 40 जवान…बीजेपी के सुषमा स्वराज का जन्म…आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास



History of 14 February :- 14 फरवरी का इतिहास भारतीयों के लिए एक काला दिन है, जिसका जख्म आज तक भर नहीं पाया. हम बात कर रहे हैं साल 2019 की. आज के ही दिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ जवानों से भरी बस पर हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए. साथ ही कई जवान गंभीर रूप से घायल भी हुए थे. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद नामक एक आतंकी संगठन ने ली थी.


इतिहास के दूसरे हिस्से में हम बात करेंगे देश की प्रखर प्रवक्ता से विदेश मंत्री बनीं बीजेपी की नेता सुषमा स्वराज की. सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला कैंट में हुआ था. आज उनकी जयंती मनाई जाती है. बता दें कि सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव नेता थीं.

इतिहास का तीसरा और आखिरी अंश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब के शुरुआत से जुड़ा है. जहां एक तरफ लोग यूट्यूब से अपना मनोरंजन करते हैं तो वहीं दूसरी ओर इसी प्लेटफॉर्म से लोग लाखों रुपये कमाते हैं. यूट्यूब शुरुआत साल 2005 में स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम ने की थी. हालांकि,  इन तीनों ने बाद में यूट्यूब को 165 करोड़ डॉलर में गूगल को बेच दिया.

14 फरवरी का इतिहास-

1537 : गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह की पुर्तगालियों से बचकर भागने के दौरान डूबने से मौत हुई.

1556 : पंजाब के गुरुदासपुर जिले के कलानौर में मात्र 13 वर्ष की आयु में अकबर को मुगल सम्राट बनाया गया.

1876 : अलैक्जैंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन के पेटेंट के लिए आवेदन किया.

1939 : बम्बई अब मुंबई, के तत्कालीन प्रशासन ने शहर में शराबबंदी का प्रस्ताव रखा.

1974 : रूसी लेखक अलैक्जैंडर सोल्जेंत्सिन को देश निकाले के एक दिन बाद उन पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया.

1989 : ईरान के धार्मिक नेता आयतुल्लाह खुमैनी ने भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रूश्दी की किताब सेटेनिक वर्सेज को ईशनिंदा करार देते हुए रूश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया और उनकी जान लेने वाले को इनाम देने का ऐलान किया.

1990 : इंडियन एयरलाइंस का एक विमान बेंगलूर में एक गोल्फ कोर्स पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ पायलट को विमान का रनवे पहचानने में भूल हुई, विमान में सवार 146 लोगों में से 97 की मौत.

2005 : नेपाल में लोकतंत्र खतरे में पड़ने के बाद ब्रिटेन और फ्रांस ने वहां से अपने राजदूतों को वापस बुलाया.

2005 : लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी की बेरूत में एक कार बम विस्फोट में मौत.

14 February Pulwama Attack