Latest:
Event More Newslocal newsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीविविध

बगीचा के भितघरा में कोरवा जनजाति के संभागीय बैठक सम्पन्न….संभागीय स्तरीय बैठक में जशपुर विधायक रायमुनि भगत, भाजपा नेता कृष्णा राय हुए शामिल… पढ़ें पूरी खबर


रोहित कुमार/जशपुर नगर:- राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र दर्जा प्राप्त कोरवा जनजतीय में मात्रात्मक त्रुटि की वजह से समाज के लोग दो भाग में बट गया है. जिन कोरवा के जाती में पहाड़ी कोरवा लिखा है उन परिवार के लोगो को शासन द्वारा कोरवा जाती को मिलने वाली योजनाओं का लाभ मिल रहा है लेकिन जिसके जाती में पहाड़ी कोरवा नही लिखा है उन परिवार के लोग डिहारी कोरवा के भंवरजाल में फंसे है लिहाजा उन परिवार के सदस्यों को कोरवा जाती के नाम से मिलने वाली सरकार की योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा हैं.

आज अपनी लम्बे समय से इस मात्रात्मक त्रुटि की समस्या को लेकर जिले के भितघरा गांव में सोमेश्वर महादेव के प्रांगड़ में संभाग स्तरीय बैठक में सरगुजा, बलरामपुर, सुरजपुर और जशपुर जिले के डिहारी कोरवा के सैकड़ो लोग सम्मेलन कर अपनी समस्याओं को भाजपा विधायक रायमुनि भगत और  भाजपा नेता कृष्णा राय के समक्ष रखा।



दरअसल, पहाड़ी कोरवा के पूर्व अध्यक्ष अंदरूस राम कोरवा ने बैठक में कहा कि कोरवा समाज के बीच जो भेद हो उसको सरकार खत्म कर सिर्फ कोरवा जाती हो ताकि सभी को लाभ मिल सके।

ज्ञात हो कि, बैठक में भाजपा के दिग्गज नेता कृष्णा राय ने सूबे के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का कोरवा समाज की इस जटिल समस्या से अवगत कराया. दूरभाष में मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि आप लोगो की समस्या मुझ तक पहुंची हैं और मैं खुद आप लोगो की इस समस्या से अवगत हु. आप लोगो को जो मात्रात्मक त्रुटि की वजह से समस्या हो रही है उसका जल्द ही हल निकलेगा औऱ पहाड़ी – डिहारी का भेद दूर किया जायेगा. ताकि सरकार द्वारा कोरवा जाती को मिलने वाली योजनाओं का लाभ आप लोगों को भी मिल सके.

बता दें कि, सरगुजा संभाग के पदाधिकारी इस बैठक का आगवानी किए जिसमे सरगुजा जिला अध्यक्ष परशु राम, उपाध्यक्ष कृष्ण कोरवा, बलरामपुर से रामवृक्ष राम, सूरजपुर से बहादुर राम, जिला अध्यक्ष टिपेंद्र साय, जिला संयोजक बुधराम बनवासी,रेशमी बाई

फिलहाल, बैठक में विधायक रायमुनि भगत, भाजपा नेता कृष्णा राय, मुकेश शर्मा, शंकर गुप्ता, पवन सिंह उपस्थित रहे।