Event More NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीविविध

ओह, ये क्या.? पल्स पोलियो अभियान में घोर लापरवाही…ड्राफ्स की जगह बच्चों को पिलाया ‘जहर’…पढ़ें पूरी खबर



Pals Polio Abhiyan :- भारत में समय-समय पर पल्स पोलियो अभियान चलाए जाते हैं. इसमें बच्चों को पोलियों का टीका दिया जाता है. दो बूंद जिंदगी की बताकर लोगों को अवेयर किया जाता है. इस दो बूंद के टीके के कारण बच्चे पोलियो जैसी बिमारी से बच जाते हैं.

उल्लेखनीय है कि, इस रविवार भी भारत के कई राज्यों में पल्स पोलियो अभियान चलाया गया था. लेकिन सुकमा के नक्सलगढ़ एलमागुण्डा में इस अभियान में गड़बड़ी की खबर सामने आई.

ज्ञात हो कि, रविवार को अभियान के तहत कई नौनिहालों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाया गया. लेकिन जिले में अचानक ही ड्रॉप्स पीने के बाद चालीस से अधिक बच्चों की हालत खराब होने लगी. लोगों को समझ नहीं आया कि आखिर पोलियो ड्रॉप्स पीने के बाद उनके बच्चे के साथ क्या हो रहा है? सभी अपने बच्चों को लेकर अस्पताल की तरफ भागते नजर आए. अस्पताल में डॉक्टर्स ने जांच कर इसकी असलियत बताई.

पिलाया था आइस पैक जेल

दरअसल, अभियान में ड्रॉप्स पीने के बाद करीब चालीस बच्चे अस्पताल में एडमिट हो गए. जब डॉक्टर्स ने जांच की तो पता चला कि इन बच्चों को गलती से पोलियो की ड्रॉप्स की जगह आइस पैक का जेल पिला दिया गया है. जी हां, जिस बॉक्स में पोलियो की ड्रॉप्स रखी जाती है, उसे ठंडा रखने के लिए अंदर आइस पैक जेल भरा जाता है. ड्रॉप्स पिलाने वाली कर्मचारियों ने बच्चों को यही जेल पिला दिया था.

दोषियों के खिलाफ जांच के आदेश

फिलहाल, जैसे ही ये खबर बाहर आई कि पोलियो ड्रॉप्स पीने के बाद चालीस बच्चे बीमार हो गए हैं, तुरंत वहां मेडिकल टीम को भेज दिया गया. टीम ने जांच की तब आइस पैक की बात का खुलासा हुआ. अब दोषियों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए जांच टीम का गठन किया गया है. साथ ही अधिकारियों ने इस मामले के सामने आने के बाद अपनी देखरेख में दुबारा से अभियान की शुरुआत करवाई.