Latest:
Popular NewsTrending Newsकृषिछत्तीसगढ़जानकारीराजनीतीविविध

CG Breaking : सरकार की दो बड़ी योजना की होगी लॉन्च…होली से पहले आएगी रौनक…महिलाओं को किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे करोड़ों रुपये…पढ़ें पूरी खबर


रायपुर :- छत्तीसगढ़ सरकार दो बड़ी योजना लांच करने जा रही है। इससे महिलाओं और किसानों को सीधा फायदा होगा। महतारी वंदन योजना की शुरुआत 10 मार्च को होगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी महिला हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे।

महिलाओं को एक साल में मिलेंगे 12 हजार रुपये

बता दें कि, योजना के तहत प्रदेश की लगभग 70 लाख महिलाएं लाभांवित होंगी। योजना की पहली किस्त के रूप में लगभग 700 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी। योजना के लांच होने के साथ ही अब हर महिला को प्रति माह एक हजार रुपये खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। इस तरह एक साल में महिलाओं को 12 हजार रुपये मिलेंगे।
छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत जिला और ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन होगा।

कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों का उत्थान

ज्ञात हो कि, 12 मार्च, 2024 को किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत धान की अंतर की राशि दी जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और गिरिराज सिंह रहेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनाव से पूर्व के वादे को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ में किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदी का फैसला लिया है। इस साल प्रदेश सरकार ने 1.47 लाख मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीदी की है। जिसमें किसानों को सरकार ने समर्थन मूल्य यानी 2183 रुपये भुगतान किया था।

फिलहाल, मोदी की गारंटी के तहत प्रदेश सरकार ने कृषक उन्नति योजना को अमल में लाने की घोषणा की है। योजना के माध्यम से अंतर की राशि यानी 917 रुपये प्रति क्विटंल किसानों के खाते में जमा किए जाएंगे। प्रदेश सरकार 12 मार्च को चालू खरीफ सत्र की धान खरीदी की अंतर की राशि 13 हजार करोड़ रुपये (917 रुपये प्रति क्विंटल की दर से) 24 लाख से अधिक किसानों के खाते में जमा करने जा रही है।