Latest:
Event More NewsNatioal NewsPopular NewsWorldजानकारीदेशविदेश

14 मार्च का इतिहास : भारतीय सिनेमा को आज ही मिली थी ‘आवाज’…बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान का जन्म…जानें आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास


History of 14 March :- हर दिन खास होता है क्योंकि हर दिन का अपना इतिहास होता है. साल 1931 में आज यानी 14 मार्च के ही दिन भारतीय सिनेमा को आवाज मिली थी. भारत की पहली बोलती फिल्म ‘आलम आरा’ आज ही के दिन रिलीज हुई थी. इस फिल्म का पहला शो मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा में दिखाया गया था. शो तीन बजे शुरू होना था, लेकिन लोग सुबह नौ बजे ही सिनेमा हॉल के बाहर जमा हो गए थे. इस फिल्म की दीवानगी का आलम ये था कि इसके टिकट लोगों ने ब्लैक में 50-50 रुपये में खरीदे, जो उस जमाने में काफी बड़ी रकम हुआ करती थी.

अलबर्ट आइंस्टीन का हुआ था जन्म


इतिहास के अगले अंश में बात करते हैं दुनिया के मशहूर वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन की. एक समय ऐसा था कि आइंस्टीन को स्कूल से निकाल दिया गया था. स्कूल से निकाले जाने के बाद आइंस्टीन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बन गए अपनी मेहनत से दुनिया के महान वैज्ञानिक. e =mc2 का फॉर्मूला देने वाले आइंस्टीन ने ही अपने सिद्धान्त में कहा था कि ऊर्जा कुछ और नहीं बल्कि मास और मोशन का ही कनवर्टेड रूप है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर हुई थी सोनिया की ताजपोशी !

1998 में 14 मार्च के दिन ही सोनिया गांधी पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष बनी थीं. कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल पार्टी के इतिहास में सबसे लंबा है, उन्होंने साल 1998 से लेकर दिसंबर 2017 तक कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभाला. उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टियों के साथ मिलकर कई बार लोकसभा चुनावों में जीत का परमच लहराया.

14 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1988 : पहली बार गणित प्रेमियों का ‘पाई डे’ मनाया गया था.

1958: मोनाको में शाही परिवार राजकुमारी ग्रेस ने एक पुत्र को जन्म दिया था.

1960: ब्रिटेन के चेशायर में मौजूद एक पृथ्वी से 407000 मील दूर अन्तरिक्ष में मौजूद एक अमरीकी उपग्रह से समपर्क बना कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

14 मार्च को इनका हुआ था जन्म

1833: हॉब्स टेलर पहली महिला डेंटिस्ट का जन्म हुआ था.

1965: बॉलीवुड के मिस्‍टर परफेक्सिनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान का जन्‍म हुआ था.

1973 : रोहित शेट्टी, भारतीय फिल्म निर्देशक, लेखक और निर्माता का जन्म

1972: मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानू शर्मिला का जन्‍म हुआ था.

14 मार्च को इनका हुआ था निधन

1883: जर्मन दार्शनिक, अर्थशास्त्री और वैज्ञानिक कार्ल मार्क्स का निधन हुआ था.

2018: महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन हुआ.

2018 : अभिनेता नरेंद्र झा का निधन