Latest:
Natioal NewsTrending Newsजानकारीविविधशिक्षा

KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं बच्चे का दाखिला…जाने पूरी जानकारी एवं डीटेल्स…पढ़े पूरी खबर



KVS Registration 2024 :- ऐसे पेरेंट्स जो अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो यह उनके काम की खबर हो सकती है. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 से 11वीं तक के लिए एडमिशन (Kendriya Vidyalaya Admission 2024-25) का नोटिफिकेशन जारी किया है.

यहां से पढ़ाई करने के इच्छुक स्टूडेंट्स केवी संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर नोटिफिकेशन उपलब्ध हैं. आइए जानते हैं कि केंद्रीय विद्यालय में कैसे एडमिशन मिलेगा…



भारत में केंद्रीय विद्यालयों की संख्या (Kendriya Vidyalaya) 1200 से ज्यादा हैं. वहीं, देश के बाहर भी इसकी 3 ब्रांचेस हैं. विदेशों में बसे भारतीय खासतौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को वहां आसानी से दाखिला मिल जाता है. साल 2022 के आंकड़ों के अनुसार देश के केंद्रीय विद्यालयों में स्टूडेंट्स की संख्या 14 लाख से ज्यादा, जो अब बढ़कर 15 लाख पहुंच चुकी होगी.

कब शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया?

केंद्रीय विद्यालय संगठन के नोटिफिकेशन के मुताबिक क्लास 1 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी, जो 15 अप्रैल 2024 को शाम 5 बजे तक चलेगी. जबकि, क्लास 11 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 10वीं बोर्ड के रिजल्ट आने के 10 दिनों बाद शुरू होगी.



क्लास 1 के लिए एज लिमिट

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए कठिन दिशा-निर्देश हैं. क्लास 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 तक न्यूनतम 6 साल होनी चाहिए. एडमिशन नोटिफिकेशन के मुताबिक क्लास 2 और बड़ी क्लासेस के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी.

केवीएस एडमिशन 2024-25 शेड्यूल
क्लास 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 1 से 15 अप्रैल तक चलेंगे.
इसके बाद रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की पहली चयनित और वेटिंग लिस्ट 19 अप्रैल को जारी की होगी.
सेकंड लिस्ट 29 अप्रैल और तीसरी 8 मई 2024 को आएगी.



जरूरी डॉक्यूमेंट्स
केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के दौरान ये जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे-

▪️स्टूडेंट का बर्थ सर्टिफिकेट
▪️कास्ट सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)
▪️आवास प्रमाण पत्र
▪️बच्चे का आधार कार्ड
▪️पेरेंट्स के आधार कार्ड
▪️स्टूडेंट की पासपोर्ट साइज फोटो