Latest:
Event More NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीदेशविदेशविविध

05 अप्रैल का इतिहास : हिंदी सिनेमा की ‘गुड़िया’ कही जाने वाली दिव्या भारती एक्ट्रेस की हुई थी रहस्यमयी तरीके से मौत…देश का पहला नौसेना संग्रहालय मुम्बई में खुला…जाने आज का इतिहास



History 5 April :- हिंदी सिनेमा जगत में एक वक़्त था जब दिव्या भारती (Divya Bharti) के नाम का डंका बजा करता था. 90 के दशक की सबसे कम उम्र में पहचान बनाने वाली दिव्या बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस को टक्कर देने लगी थी. तीन साल में 20 सुपरहिट फिल्में देकर शोहरत की बुलंदी छूने वाली दिव्या को कौन जानता है वो महज 19 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह देंगी. 5 अप्रैल साल 1993 में आज ही के दिन दिव्या भारती की मौत संदिग्ध हालात में हुई (Divya Bharti died under suspicious circumstances)  थी. दिव्या की मौत को आज 31 साल हो बीत गए हैं लेकिन उनकी मौत आज भी एक रहस्य का विषय बना हुआ है. मुंबई पुलिस 1998 में ही इस मौत की जांच से जुड़ा केस बंद कर चुकी है. पुलिस ने यह मानकर केस खत्म कर दिया कि यह एक हादसा था. अगर फ़िल्मी करियर की बात करे तो  ‘विश्वात्मा’, ‘दीवाना’, शोला और शबनम, और रंग उनकी बेहतरीन फिल्मों में से हैं.

इतिहास के दूसरे अंश में बात भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष की करेंगे. आज ही के दिन साल 1930 में महात्मा गांधी अपने 78 सहयोगियों संग दांडी (dandi march) पहुंचे थे. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य अंग्रेजों द्वारा बनाए गए ‘नमक कानून’ (‘Salt Law’) को तोड़ना’ था. बता दें उस दौरान ‘नमक के व्यापार’ पर अंग्रेजों का एकाधिकार था. जिसे तोड़ने के लिए महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) से समुद्र की ओर चलना शुरू किया था. 25 दिनों की यात्रा के बाद 5 अप्रैल 1930 को वह दांडी पहुंचे थे. जहां उन्होंने नमक बनाकर इस कानून को तोड़ा था.

इतिहास के तीसरे अंश में ‘समुद्र दिवस’ यानी ‘Ocean Day’ की करेंगे. 5 अप्रैल साल 1964 में आज ही के दिन देश ने पहली बार ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ मनाया था. ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ के मौके पर उन लोगों के लिए पुरस्कार समारोह भी आयोजित किया जाता है जिन्होंने भारतीय समुद्री क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है.

देश-दुनिया में 5 अप्रैल क इतिहास

2008 में पार्वती ओमनाकुट्टन फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड बनीं.

1998 में जापान में अकाशी कायक्यो ब्रिज पर ट्रैफिक शुरू हुआ.

1986 में वेस्ट बर्लिन में ला बेले नाइट क्लब में बम विस्फोट हुआ, इसमें 3 लोग मारे गए
.
1979 में देश का पहला नौसेना संग्रहालय मुम्बई में खुला.

1957 में देश में पहली बार और दुनिया में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से केरल में संपन्न चुनाव के बाद कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता में आई.