Latest:
जानकारीदेशविदेशविविध

06 अप्रैल का इतिहास : बीजेपी का स्थापना दिवस आज…ओलंपिक की हुई शुरुआत…महात्मा गांधी ने रॉलेट एक्ट के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन के तहत पूरे देश में हड़ताल का आह्वान किया…जानें आज का रोचक इतिहास



History 6 April :- भारतीय राजनीति के इतिहास में 6 अप्रैल का दिन बेहद ख़ास है. आज से करीब 44 साल पहले आज ही के दिन सत्ता के गलियारों में एक राजनीतिक पार्टी का उदय (BJP foundation day) हुआ था जिसे ‘भारतीय जनता पार्टी’ के नाम से जाना गया. महज 2 सीटों से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाली बीजेपी को कौन जानता था कि वो आज 303 सीटों के साथ देश की सर्वोच्च सत्ता पर विराजमान होगी. भारतीय जनता पार्टी ने अटल-आडवाणी (Atal-Advani) की जोड़ी से मोदी-शाह (Modi-Shah) की जोड़ी तक हर दशक में नई उपलब्धि हासिल की. वैसे देखा जाए तो भले ही BJP की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई हो लेकिन इसका इतिहास भारतीय जनसंघ से जुड़ा है. डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी (Dr. Shyamaprasad Mukherjee) ने पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर कथित अत्याचार पर भारत के चुप रहने पर जवाहरलाल नेहरू मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया और 21 अक्टूबर 1951 को भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी. साल 1977 में भारतीय जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हुआ और बाद में जनता पार्टी के टूटने से ‘भारतीय जनता पार्टी’ का गठन हुआ.

इतिहास के दूसरे अध्याय में बात एक भीषण ‘नक्सली हमले’ (‘Naxalite attacks’) की करेंगे. 6 अप्रैल साल 2010 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सर्च अभियान से लौट रहे CRPF जवानों पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने हमला कर दिया था. इस हमले की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नक्सलियों ने जवानों पर 3,000 राउंड से भी ज्यादा फियरिंग की थीं. इस हमले में CRPF के कुल 76 जवान शहीद हुए थे. वहीं 9 नक्सली भी मारे गए थे.

इतिहास के तीसरे अध्याय में बात ‘खेलों के महाकुंभ’ यानी कि ‘ओलम्पिक’ की करेंगे. 6 अप्रैल साल 1896 ये वो दिन था जब दुनिया में पहली बार ‘ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक’ खेलों की प्रतियोगिता शुरू (Olympics started) हुई. इस प्रतियोगिता का आयोजन यूनान की राजधानी एथेंस में किया गया था. ‘ओलम्पिक’ की पहली प्रतियोगिता में कुल 14 देशों ने भाग लिया था.


देश-दुनिया में 6 अप्रैल का इतिहास

2009 में इटली में आए 6.3 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप के कारण 300 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

2000 में कराची की एक अदालत ने आतंकवाद व विमान अपहरण के मामले में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उम्रकैद की सजा सुनाई.

1966 में भारतीय तैराक मिहिर सेन ने पाक जलडमरूमध्य तैर कर पार किया.

1942 में जापानी लड़ाकू विमानों ने पहली बार भारत पर बम गिराए.

1931 में आज ही के दिन ‘बंगाल की मधुबाला’ नाम से मशहूर अभिनेत्री सुचित्रा सेन का जन्म हुआ.

1919 में महात्मा गांधी ने रॉलेट एक्ट के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन के तहत पूरे देश में हड़ताल का आह्वान किया।

1917 में पहले विश्वयुद्ध में अमेरिका ने जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की.

1896 में पहली अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक खेल प्रतियोगिता का एथेंस में उद्घाटन हुआ.