Latest:
Feature NewsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीविविधशिक्षा

CG Breaking : अफसरों के अव्यवहारिक निर्देशों के कारण बच्चों को भरी दोपहरी में लौटना पड़ रहा है घर…आदेश के बाद भी कई स्कूलों में चिलचिलाती धूप में घर पहुंच रहे बच्चे…पढ़ें पूरी खबर


रायपुर :- छत्तीसगढ़ में बढ़ती गर्मी से नौनिहाल बेहाल हैं। अफसरों के अव्यवहारिक निर्देशों के कारण बच्चों को भरी दोपहरी में घर लौटना पड़ रहा है। यह समस्या उन स्कूलों में है, जहां दो पाली में स्कूल संचालित हो रहे हैं।

लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने दूसरी पाली की कक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलाने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, इसके कारण भरी दोपहरी तीन बजे बच्चों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। कई बच्चों के पैरों में जूते तक नहीं होते, उनके लिए ये निर्देश आफत से कम नहीं है। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से संचालित प्रदेश के 35 केंद्रीय विद्यालयों ने बच्चों को तेज धूप से बचाने के लिए समाधान निकाला है। यहां दोनों पाली के पढ़ाई दोपहर 12 बजे के भीतर ही समाप्त कर ली जा रही है।

ज्ञात हो कि, केंद्रीय विद्यालय के डीडी नगर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय की ओर जारी निर्देश के अनुसार प्रथम पाली सुबह 6:50 बजे से 9:20 मिनट तक चलेगी। द्वितीय पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। प्रार्थना सभा कक्ष में होगी और उपस्थिति भी कक्षा में ही ली जाएगी। उसके उलट डीपीआइ ने निर्देश जारी करके बच्चों समेत पालकों को परेशानी में डाल दिया है।

डीपीआइ ने यह जारी किया है निर्देश

फिलहाल, डीपीआइ ने प्राथमिक और माध्यमिक की कक्षाएं सुबह सात बजे सुबह 11 बजे संचालित करने और हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी की कक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित करने का आदेश जारी किया है।

आदेश का पालन भी नहीं

इधर, छत्तीसगढ़ शासन ने जो आदेश जारी किया है उसका पालन शासकीय सहित कई निजी स्कूल में नहीं किया जा रहा है। छोटे-छोटे बच्चों की छुट्टी दोपहर 12 बजे के बाद की जा रही है। जबकि स्पष्ट आदेश है कि प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के बच्चों का छुट्टी सुबह 11 बजे तक देनी है। कई निजी स्कूल शिक्षा विभाग और प्रशासन को ठेंगा दिखा रहे हैं।