Latest:
Event More NewsRecent Newsजानकारीदेशविदेशविविध

07 अप्रैल का इतिहास : इंटरनेट का हुआ था जन्म…WHO ने ‘महिला चिकित्सा दिवस’ मनाने की शुरुआत की…प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता जितेंद्र का जन्म…देखें आज का रोचक इतिहास


History 7 April :- आज इंटरनेट लोगों की जरूरत नहीं आदत बन चुका है. लेकिन कभी आपने ये सोचा की इंटरनेट का बर्थडे कब आता है या ये कहे की इंटरनेट का जन्म कब और कैसे हुआ? चलिए हम बताते हैं.इंटरनेट की शुरुआत साल 1969 में आज ही के दिन 7 अप्रैल को हुई थी. जब अमेरिकी रक्षा विभाग की एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी ने चार यूनिवर्सिटीज के कंप्यूटरों को नेटवर्किंग के जरिए जोड़कर ‘इंटरनेट’ के जन्म को संभव किया और इसे ‘अप्रानेट’ यानी (ARPANET – Advanced Research Projects Agency Network) नाम दिया गया. उस समय इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ अमेरिकी मिलिट्री ही कर पाती थी.

7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना भी हुई थी. पूरी दुनिया इस दिन को वर्ल्ड हेल्थ डे के तौर पर मनाती है. WHO का मुख्य काम दुनियाभर में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और उन्हें सुलझाने में सदस्य देशों की मदद करना है. हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल World Health Day की थीम है ‘My Health, My Right.

‘भारतीय शास्त्रीय संगीत को पूरी दुनिया में लोकप्रियता के नए आयाम देने वाले सितार वादक पंडित रविशंकर का जन्म 1920 में आज ही के दिन बनारस में हुआ था. पंडित रविशंकर का अपने सितार से गहरा जुड़ाव था. वे दुनिया में कहीं भी शो करने जाते तो प्लेन में उनके लिए दो सीटें बुक की जाती थीं. एक सीट पंडित रविशंकर के लिए, दूसरी सुरशंकर के लिए. सुरशंकर उनके सितार का नाम था. पंडित रविशंकर की पहचान भारतीय संगीत को पश्चिमी देशों में लोकप्रिय बनाने को लेकर है. देश-विदेश के तमाम पुरस्कारों के अलावा उन्हें तीन बार ग्रैमी पुरस्कार (Grammy Awards) भी मिले. भारत में उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया है. 1986 से 1992 तक वे राज्यसभा के मनोनीत सदस्य भी रहे. 12 दिसंबर 2012 को अमेरिका के सैन डिएगो के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया.

यादों में 7 अप्रैल

2012 में पूर्वी काराकोरम इलाके के सियाचिन के पास गयारी सेक्टर में हिमस्खलन से 130 से भी ज्यादा पाकिस्तानी सैनिक दबकर मर गए थे.

2000 में दिल्ली पुलिस ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हैंसी क्रोनिए के मैच फिक्सिंग में शामिल होने का खुलासा किया.जांच के बाद क्रोनिए पर आजीवन प्रतिबंध लगा था.

1998 में WHO ने ‘महिला चिकित्सा दिवस’ मनाने की शुरुआत की.

2003 में अमेरिकी सेना ने इराक की राजधानी बगदाद को अपने नियंत्रण में लिया.

2000 में ब्राजील से दुनिया के सबसे छोटे अखबार ‘योर आनर’ का प्रकाशन शुरू हुआ.

1996 में सिंगापुर में सनथ जयसूर्या ने पाकिस्तान के खिलाफ 17 गेंदों में अर्धशतक बनाया था.

2015 में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 16 गेंदों में अर्धशतक लगाकर जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा.

1978 में अमेरिका के राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने न्यूट्रॉन बम के विकास पर रोक लगाई.1946 में सीरिया को फ्रांस से आजादी मिली.

1942 में जम्पिंग जैक के नाम से प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता जितेंद्र का जन्म हुआ.