Latest:
Popular NewsRecent Newsछत्तीसगढ़जानकारीराजनीती

CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में 12.02 फीसदी मतदान…कांग्रेस प्रत्याशी ने परिवार संग डाला वोट…पढ़ें पूरी खबर



बिजापुर में निर्वाचन में लापरवाही बरतने की शिकायत सही पाए जाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने दो कर्मचारियों पर निलंबन की कार्रवाई की हैं। निलंबन अवधि में कर्मचारियों का मुख्यालय जिला पंचायत कार्यालय व जनपद पंचायत कार्यालय बीजापुर निर्धारित किया गया है।

छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर सुबह नौ बजे तक 12.02 फीसदी मतदान हुआ है। बस्तर से कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा ने अपने परिजनों के साथ मतदान किया।




जगदलपुर के मतदान केंद्र 103 पर मतदान के लिए पहुंचे मतदाता 79 वर्षीय रविंद्र दास की लाइन में लगे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. ने मदद की।




नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी ने मतदान किया।


जगदलपुर मतदान केंद्र 103 पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. और पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने परिवार के साथ क़तार में लगकर मताधिकार का प्रयोग किया।



बस्तर से भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप ने कतार में खड़े होकर मतदान किया।





भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और विधायक किरण देव ने परिवार के साथ मतदान किया।


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक किरण देव मतदान करने के लिए शांति नगर स्कूल पोलिंग बूथ पर पहुंचे। यहां उन्होंने कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। इसके बाद मतदान किया।




बीजेपी के पूर्व चित्रकोट विधायक रहे बैदू राम कश्यप भी लाइन में खड़े होकर अपने बारी का इंतजार किया। उन्होंने कहा कि पहले करेंगे मतदान फिर करेंगे जलपान






बस्तर जिले की नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के बड़े अलनार मतदान केंद्र पर सुबह पांच बजे से मतदाताओं की भीड़ लगी है।


जगदलपुर में मतदान को लेकर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेने के लिए गुरुवार की रात 11 बजे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. निकले। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भैरमगंज स्कूल के 04 मतदान केंद्रों, विवेकानंद स्कूल के तीन मतदान केंद्रों, अगहनपुर स्कूल के तीन मतदान केंद्र, डा.भीम राव अम्बेडकर स्कूल के 05 मतदान केंद्र और रेलवे कालोनी स्कूल के 04 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में मतदान दलों की सदस्यों से चर्चाकर उनकी तैयारी और मूलभूत व्यवस्थाओं के संबंध में संज्ञान ली साथ-साथ सुरक्षा के लिए तैनात जवानों की उपस्थिति का भी जायजा लिया।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस सीट पर 196 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इसके सुरक्षा को लेकर सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम कर चुकी है। बस्तर में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पिछले एक सप्ताह से 60 हजार जवान तैनात हैं।

बस्तर लोकसभा में कुल 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता हैं। इसमें से पुरुष मतदाता की संख्या सात लाख 746 हैं। महिला मतदाताओं की संख्या सात लाख 71 हजार 679 हैं। वहीं तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 52 है। इसमें 18 से 19 साल के मतदाताओं को संख्या 47 हजार 10 है, दिव्यांग 12 हजार 703, 85 प्लस तीन हजार 487 और 100 प्लस मतदाताओं की संख्या 119 है।



जानकारी के मुताबिक, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने बताया कि बस्तर लोकसभा सीट से कुल 11 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें से तीन उम्मीदवार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल से हैं। छह रजिस्ट्रीकृत और दो निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।


बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए कुल 1961 मतदान केंद्र बनाया गया है, जिसमें 1957 मूल मतदान केंद्र हैं। वहीं चार सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है। लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छह विधानसभा में सुबह सात से तीन बजे तक मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि बस्तर और जगदलपुर में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वहीं 800 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की जाएगी।



फिलहाल, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट पर आज मतदान होगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली है। निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि नक्सली इलाका होने के कारण यहां पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इस सीट के लिए दो अलग-अलग समय पर मतदान होगा। उन्होंने मतदाताओं को निष्पक्ष रूप से वोट करने की अपील की है।