Latest:
Event More NewsNatioal NewsPopular Newsजानकारीदेशविदेशविविधसंपादकीय

बाप रे, ये है विश्व की सबसे विवादित फोटो…फोटोग्राफर ने कर ली थी फोटो खींचने के बाद आत्महत्या…रोंगटे खड़े हो जाएगी जानकर ये कहानी…पढ़े पूरी खबर



The Vulture And The Little Girl :- एक तस्वीर वो भी बोल देती हैै जो शायद शब्दों में नहीं कहा जा सकता. ऐसी ही एक तस्वीर साल 1993 में सुडान में फेमस फोटोग्राफर केविन कार्टर ने ली थी. साउथ अफ्रीका में रहने वाले युवा फोटोग्राफर केविन ने अपनी जिंदगी में ऐसी कई तस्वीरें ली हैं जो इतिहास में दर्ज हो गईं.

बरहाल, इन्हीं में से एक तस्वीर ने उनका नाम दुनिया के महान फोटोग्राफर्स में शामिल करवा दिया था. इस तस्वीर ने उन्हें ढेरों पुरस्कार भी दिलवाए, लेकिन ये तस्वीर उतनी ही ज्यादा विवादों का हिस्सा भी बन गई. इस फोटों को खींचने के बाद केविन इतने निराश हो गए थे कि उन्होंने आत्महत्या तक कर ली.

तस्वीर में क्या था अलग?

दरअसल ये फोटो सुडान की है. जिसमें एक बच्ची भूख से बेहाल होकर गिर जाती है, जिसके पीछे घात लगाए गिद्ध बैठा है. इस फोटो को देखकर अंदाजा लगाया गया कि उसके पीछे बैठा गिद्ध उस बच्ची के मरने का इंतजार कर रहा है, ताकि उसके मरते ही वो उसे खा सके. ये फोटो खींचने के कुछ समय बाद ये पता चला कि जिसकी तस्वीर खिंची गई है वो लड़की नहीं बल्कि लड़का है. जिसका नाम कॉन्ग न्यॉन्ग है. फेमस हुई इस फोटो का नाम The Vulture And The Little Girl रखा गया था.

फोटोग्राफर की हुई आलोचना

जानकारी के मुताबिक, इस फोटो को एक लेख के साथ 26 मार्च 1996 को फेमस अखबार न्यूूयॉर्क टाइम्स ने छापी. जिसे देखकर लोग इतना परेशान हुए कि उन्होंने न्यूजपेपर के ऑफिस में फोन करके ये तक पता किया कि वो बच्ची बची है या नहीं. साथ ही इस फोटो को देखकर लोगों ने केविन की भी खासी आलोचना की. लोग केविन को वहां मौजूद दूसरा गिद्ध कहने लगे. जो सुनकर केविन को खासा धक्का लगा.

केविन ने कर ली आत्महत्या

दरअसल, इस फोटो ने अफ्रीका में फैली भूखमरी का खुलासा दुनियाभर में कर दिया. वहीं इस फोटो को खींचने वाले केविन को विश्व विख्यात पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसी दौरान साउथ अफ्रीका में हिंसा हो गई. जिसे केविन अपने दोस्त केन औस्टरब्रोक के साथ कवर करने गए थे, जिसमें केन की मौत हो गई.

फिलहाल, सूडान में ली गई विवादित फोटो की आलोचना हो ही रही थी कि केविन को अपने दोस्त की मौत की खबर ने पूरी तरह तोड़ दिया. जिसके बाद 27 जुलाई 1994 को उन्होंने साउथ अफ्रीका में एक नदी किनारे अपनी कार को पार्क करके, गाड़ी के एग्जॉस्ट पाइप में एक दूसरा पाइप लगाकर उसमें से निकलने वाली जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस को अपने मुंह में ले लिया. जिससे उनकी मौत हो गई. इस दौरान केविन ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था. वहीं दूसरी ओर ये भी खुलासा हुआ कि सूडान में जिस बच्चे की केविन ने फोटो ली थी वो भुखमरी से मरा नहीं था बल्कि बच गया था. जिसकी मौत साल 2008 में बुखार के चलते हुई थी.