Event More NewsPopular Newsजानकारीविविधसंपादकीयस्वास्थ्य

दवाइयों का बाप है ये कटीला पौधा…अस्थमा, पीलिया और मलेरिया हो जाएंगे छूमंतर!..जानें इसके फायदे…पढ़ें पूरी खबर



Lifestyle Desk :- हमारे आसपास ऐसी विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधीय है. जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही कारगर होती हैं. यह औषधि एक तरीके से हमारे शरीर के लिए वरदान का काम करती है. इन्हीं में से एक औषधि है सत्यानाशी. सत्यानाशी हमारे शरीर के विभिन्न रोगों को ठीक करने में अहम भूमिका निभाती है. यह औषधि कांटेदार औषधि होती है. जिसे लोग छूने से कतराते हैं. लेकिन यह औषधि जितनी ही कटीली होती है. उतनी ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है.

डॉ चंद्र प्रकाश दीक्षित से बात करने पर उन्होंने बताते कि सत्यानाशी एक वार्षिक औषधीय पौधा होता है. जो लगभग हर जगह पर देखने को मिल जाता है. ये औषधि अक्सर पार्क, सड़क के किनारे खेतो एवं घरों के आस पास एवं पानी वाली जगह पर देखने को मिल जाती है. इस औषधि में एंटीमाइक्रोबायल एंटीडाइबेटिक, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके अलावा इसके बीज में विभिन्न प्रकार के गुण होते हैं. जो शरीर के लिए फायदे होते हैं. इस औषधि मे अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं.

इस प्रकार करें उपयोग

डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित बताते है कि इस औषधि का उपयोग हमें बड़े ही देख रेख और सावधानी के साथ करना चाहिए, क्योंकि इस औषधि के दुष्परिणाम भी होते हैं. सत्यानाशी के पौधे की जड़ का अगर हम काढ़ा बनाकर जैसे चार गुना पानी मे एक गुना शेष रहने पर इसको एक से दो मिनट ठंडा करने के बाद पीते हैं तो सांस लेने होने वाली परेशानी ठीक हो जाती है. इसीके साथ चर्म रोगों में भी इसके बीजो से निकलने वाला तेल और फूलो से निकलने वाला पीले दूध को अगर हम फोड़ा फुंसी और चर्म रोगो पर लगाते है तो ये रोग ठीक हो जाते है.

इन रोगों के लिए है सत्यानाशी फायदेमंद

यह कटीला सत्यानाशी का पौधा हमारे शरीर में होने वाली और तमाम बीमारियों को ठीक करता है. जैसे की अस्थमा,आखों का दर्द, खांसी, पीलिया, त्वचा संबंधित समस्या,स्वास संबंधीत समस्या,शरीर में होने वाली सूजन, मलेरिया,बुखार,मोतियाबिंद,खाज खुजली जैसी तमाम बीमारियों को यह कटीला पौधा जड़ से खत्म कर देता है. यह पौधा हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों को हमारे शरीर से दूर भगाने का काम करता है.

यह है सत्यानाशी के दुष्परिणाम


आयुर्वेदिक डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित बताते है कि यह सत्यानाशी पौधा जितना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. उतना ही शरीर के लिए नुकसान और शरीर के लिए विभिन्न प्रकार के दुष्परिणाम करता है. जैसे इसके पौधे से निकले वाले बीजो से निकला हुआ तेल शरीर के लिए बहुत जहरीला होता है. इसलिए हमें इसका सावधानी से उपयोग करना चाहिए. इसी के साथ सत्यानाशी का बीज काफी जहरीला होता है. इसलिए इसको शरीर के भारी अंगों पर ही उपयोग करना चाहिए.डॉक्टरों की सलाह पर इस दवाई का उपयोग करना चाहिए. इसी के साथ इस औषधि का उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए.