Latest:
local news

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अंतिम तिथि 5 जनवरी कमिश्नर जी.किंडो ने आदेश जारी कर निरीक्षण किया…………

वर्तमान भारत

इरफान सिद्धिकी उप संपादक

अंबिकापुर. कमिश्नर जी. किंडो ने गुरुवार को अंबिकापुर के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदाता पुनरीक्षण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अभिहित अधिकारी और बीएलओ को मतदाताओं के नाम जोडऩे और विलोपित करने में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही मतदान केंद्र अंतर्गत वार्ड में मतदाता के मृत्यु होने, विवाह होकर आने या अन्यत्र जाने वालों का स्वत: संज्ञान लेकर परिवार के सदस्यों को फार्म उपलब्ध कराकर जमा कराने के भी निर्देश दिए। गौरतलब है कि दावा-आपत्ति के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी को किया जाएगा।कमिश्नर ने मतदान केंद्र डाइट, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गांधीनगर, प्राथमिक शाला भगवानपुर, प्राथमिक शाला पटपरिया तथा प्राथमिक शाला अजिरमा में अभिहित अधिकारी और बीएलओ द्वारा किए जा रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया।उन्होंने मतदान केंद्रों में अब तक प्राप्त आवेदनों की संख्या तथा पुनरीक्षण कार्य के प्रचार-प्रसार की जानकारी ली। कमिश्नर ने कहा कि जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरी हो रही है, उनके नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए जन्म तिथि के सत्यापन हेतु 10वीं की अंकसूची देखें।14 और 21 नवम्बर को होने वाली विशेष शिविर के बारे में लोगों को बताएं और नाम जोडऩे या विलोपित करने प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कई लोगों को लेकर फार्म जमा कराने आता है तो उसे मना कर दें। मतदाता सूची में नाम जोडऩा, विलोपित करना या संशोधन करना व्यक्तिगत प्रकरण है।लेकिन लोगों को जागरूक करने या किसी मतदाता के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु वार्ड पार्षद, सरपंच या पंचों से सतत संपर्क रखें। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन को भी मतदाता अवश्य अवलोकन करें और उसमें किसी प्रकार की त्रुटि हो तो बीएलओ को बताएं।वार्डों में अपनी सक्रियता बढ़ाएं और पुनरीक्षण कार्य के बारे में मतदाताओं को बताएं। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीएस पैकरा, तहसीलदार भूषण मंडावी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
वोटर लिस्ट का प्रकाशन 5 जनवरी को
मतदाता पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत 1 नवम्बर 2021 को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है जिसका दावा-आपत्ति 30 नवम्बर 2021 तक आमंत्रित किया गया है। दावा-आपत्ति का निराकरण 20 दिसम्बर 2021 तक तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा।