Latest:
जुर्म

प्यार की ऐसी सजा : वह रोती रही ,गिड़गिड़ाती रही लेकिन लोगों ने उसकी एक न सुनी……लोगों ने उसका सिर मुड़वाया ,चेहरे पर कालिख पोता और …….

वर्तमान भारत । नेशनल ।

हमारे देश में अब भी प्यार को सामाजिक मान्यता नही मिली है।जातिगत भेदभाव को मिटाने कोशिश में भारतीय साहित्य और फिल्मों में भी सदैव प्यार को एक सशक्त माध्यम बताया गया । यहाँ तक कि कुछ बंधनों को छोड़ दिया जाय तो कानून की नजर में भी प्यार करना कोई गुनाह नहीं है। लेकिन भारतीय समाज अब भी इसे सामाजिक मान – मर्यादा की तराजू में ही तौलता है,खास तौर पर लड़की का परिवार ।ऐसी स्तिथि में न सिर्फ लड़की का परिवार ,बल्कि पूरा समाज प्यार के विरोध में खड़ा हो जाता है और कुछ भी कर गुजरने को उतारू हो जाते हैं। गुजरात के पाटण जिले के हारीज गांव में एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है जहां ग्रामीणों ने एक नाबालिग के साथ तालिबान जैसा बर्ताव किया। ग्रामीणों ने पहले नाबालिग के चेहरे पर कालिख पोती और सिर मुंडवा दिया। इसके बाद उसके सिर पर कंडे की आग से भरा मटका रखकर उसे गांव में घुमाया गया। 14 साल की लड़की पर कथित तौर पर अपने प्रेमी के साथ भागने का आरोप है।

घटना बीते 9 नवंबर की है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने 35 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। अब तक 22 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है ।


वादी जनजाति के लोगों ने दी सजाा


पुलिस अधीक्षक (पाटन) अक्षयराज मकवाणा ने बताया कि वादी जनजाति के लोगों ने लड़की को अपने प्रेमी के साथ भागने पर सजा दी और उसका सिर मुंडवा दिया। उसके चेहरे पर कालिख पोत दी। इसके बाद उसके सिर पर कंडे की आग से भरा मटका रखकर उसे गांव भर में घुमाया गया। वादी जनजाति के लोगों का दावा है कि लड़की ने अपनी हरकत से उनकी जनजाति को बदनाम किया है।

शुद्धि के नाम पर सिर पर कंडे की आग से भरा मटका रखकर गांव भर में घुमाया ।

लड़की की सगाई भी कर दी


सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया है, जिसमें लोग उसे ‘शुद्ध करने’ के रिवाज के तौर पर उसका सिर मुंडवाते और उसके चेहरे पर कालिख पोतते नजर आ रहे हैं। लड़की रोती-चिल्लाती दिख रही है। ग्रामीणों ने लड़की और उसके प्रेमी को दंड के तौर पर गांव में घुमाया भी।

इसके बाद खुद लड़की के परिवार ने ही उनकी जनजाति के एक लड़के से उसकी सगाई भी कर दी ।



प्रेमी के खिलाफ रेप का मामला दर्ज


एसपी ने बताया कि जिस व्यक्ति के साथ लड़की भागी थी, उसके विरुद्ध रेप एवं बाल यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसमें इस व्यक्ति पर आरोप है कि वह लड़की को अगवा कर खेड़ा जिले के डाकोर ले गया और उसके साथ बलात्कार किया।

पुलिस के अनुसार, शुक्रवार को एक अन्य प्राथमिकी दर्ज की गई और आरोपियों पर आईपीसी, किशोर न्याय अधिनियम तथा बाल विवाह निषेध अधिनियम की संबंधित धाराएं लगाई गई हैं।