स्वास्थ्य

ओट्स (Oats) खाने के फायदे

वर्तमान भारत ।हैल्थ डेस्क।

आज हैल्थ को लेकर लोगों में जागरूकता देखने को मिल रही ।अच्छे हैल्थ के लिए हैल्थी भोजन आवश्यक है। जब हैल्थी खाने की बात आती है तब ओट्स (Oats) का नाम सबसे पहले आता है। बाज़ार में आसानी से पाए जाने वाले ओट्स यानी जई में पोषण तत्व उच्च गुणवत्ता में होते है। ये मूल रूप से साबुत अनाज होते हैं जो लस मुक्त यानी Gluten Free होते हैं, जिससे ये खाने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ओट्स को विभिन्न प्रकार के ताजे कटे फलों, दूध और यहां तक कि सब्जियों के साथ मिलाकर एक पौष्टिक भोजन बनाया जा सकता है जो इस अनाज को दिन के किसी भी समय – नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए उपयुक्त बनाता है। बहुत से लोगों ने अपने आहार में पोषक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए अपने शाम के नाश्ते को ओटमील (Oatmeal) के साथ बदलना शुरू कर दिया है।

ओट्स खाने के 10 फायदे :

1. पाचन के लिए ओट्स

यह एक उच्च फाइबर सामग्री है जिससे बेहतर पाचन में सहायता मिलती है।

3. मधुमेह के लिए ओट्स

ओट्स की हैल्थी प्रॉपर्टीज की वजह से शरीर में शुगर के अब्सॉर्प्शन को कम करने में मदद करता है।

4. वजन घटाने के लिए ओट्स

ओट्स में फैट्स और कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे यह वजन घटने में लाभदायक होता है।

5. बच्चों के लिए ओट्स

ओट्स बच्चो के लिए चावल के किसी भी अनाज का अच्छा विकल्प है जो पेट ख़राब होने या दस्त होने पर दिया जा जा सकता है।

6. गर्भावस्था के दौरान ओट्स

– (Oats for pregnant women)ओट्स ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) और कैलोरी प्रदान करता है जिससे यह एक पौष्टिक विकल्प बन जाता है।

7. त्वचा के लिए ओट्स

(Oats for skin)सुन्दर स्किन के लिए ओट्स का सेवन करे, स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए यह प्राकृतिक क्लींजर (natural cleanser) का काम करता है।

8. कैंसर के लिए जई

(Oats prevents cancer)ओट्स में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज (antioxidant properties) के कारण कैंसर को रोकने में यह मददगार है।

9. ओट्स फेस पैक के रूप में

(Oats as face pack)बहुत से लोग ओट्स का इस्तेमाल फेस पैक के रूप मे भी करते हैं ।

10. ओट्स बूस्ट इम्यूनिटी

  • रोज़ाना ओट्स का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को बढ़ाता है और बीमारियों के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।