Latest:
local news

वनभूमि के किसानो ने बेचा धान…. खुश हुए वनांचल के किसान…. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का किया धन्यवाद…

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दिकी

वन अधिकार पत्र से समर्थन मूल्य में धान बेचने की सुविधा मिलने से वनवासियों को धान का वाजिब मूल्य मिल रहा है जिससे उनमें खुशियां छाई है। अब अपने फसल को अन्य किसान के रकबे में बेचने की नौबत नही आ रही है और धान की पूरी कीमत भी मिल रही है।


वनाधिकार पत्र से सरगंवा उपार्जन में धान बेचने आये किशुन नगर निवासी श्रीमती आशा ने बताया कि वह वनाधिकार पत्र से इस पहली बार धान बेच रही है। उन्होंने बताया कि सरगंवा उपार्जन केंद्र में 40 बोरी धान बेचा है। धान बेचने में कोई असुविधा नही हुई बल्कि बहुत जल्द वजन ही गया। समर्थन मूल्य में दुकान से ज्यादा दाम मिलेगा जिससे फायदा होगा। इसी पृकार वन अधिकार पट्टे से पहली बार धान बेचने वाले ग्राम बलसेड़ी के श्री आनंद बरवा के द्वारा 135 बोरी ग्राम कुल्हाडी के शिकारी और जगन ने 12 क्विंटल धान बेचा है। वनाधिकार पट्टा धारी किसानों ने समर्थन मूल्य में धान बेचने की सुविधा मिलने पर शासन प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है।
उल्लेखनीय है खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में जिले के 463 वनाधिकार पट्टाधारी किसानों ने समर्थन मूल्य में धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है। पंजीकृत किसानों के पट्टे में धान का कुल रकबा 197.64 हेक्टेयर है।