Latest:
local news

काल्पनिक न्यायालय (मूट कोर्ट ) का मंचन

जांजगीर – चंपा । वर्तमान भारत ।

शीतल पटेल ( जिला ब्यूरो )

शासकीय टी.सी.एल.पी.जी. कॉलेज जांजगीर विधि विभाग के मार्गदर्शन में एल-एल.बी. फिफ्थ सेमेस्टर ग्रुप बी के छात्र-छात्राओं द्वारा मूट कोर्ट के माध्यम से सिविल प्रक्रिया संहिता 1908 के तहत वसूली के वाद पर सफल रुप से मूट कोर्ट का मंचन किया गया जिसमें विशेष अतिथि के रुप में विधि विभाग की विभागध्यक्ष डॉ.श्रीमती आभा सिन्हा प्रायोगिक प्रभारी डॉ. अभय सिन्हा एवं विधि के पूर्व छात्र खिलेश्वर कटकवार की उपस्थिति संपन्न हुआ डॉ. आभा सिन्हा के द्वारा बताया गया कि किताबी ज्ञान के साथ प्रायोगिक ज्ञान का लॉ में विशेष महत्व है और न्यायालय की प्राथमिक कार्यवाही को जानने और समझने के लिए मूट कोर्ट एक सशक्त माध्यम है उन्होंने सभी छात्र छात्राओं के द्वारा जो किरदार प्रस्तुत किए गए उसकी प्रशंसा की एवं विभाग द्वारा समय-समय पर जो भी गतिविधियां प्रारंभ की जाती हैं उन सभी में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया ।

वही प्रोफेसर डॉ.अभय सिन्हा के द्वारा मुट कोर्ट ,प्रैक्टिकल फाइल, दिए गए टॉपिक, की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्रदान की गई साथ ही जितने भी छात्र-छात्राएं जिन्होंने नियमित रूप से मूट कोर्ट के सफल मंचन के लिए कॉलेज में उपस्थित होकर अभ्यास किया और सफल रूप से मूट कोर्ट का मंचन किया उन सभी को उन्होंने बधाई एवं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की और मूट कोर्ट मंचन में विशेष सहयोग प्रदान करने के लिए के लिए कॉलेज के पूर्व छात्र खिलेश्वर कटकवार का भी धन्यवाद ज्ञापित किया और आगे भी ऐसे ही सहयोग प्राप्त होता रहेगा ऐसी अपेक्षा की विशेष रुप से मूट कोर्ट मंचन में विशेष रुप से किरदार निभाने वाले छात्र-छात्राओं में सुबुही नाज अंसारी। (न्यायाधीश) मेघा वैष्णव (वादी)मंजू गढ़वाल (प्रतिवादी) राखी जलतारे (प्रतिवादी की अधिवक्ता) प्रतिभा दिवाकर (वादी की अधिवक्ता)

रंजना केवट (साक्ष लेखक) श्रीमती पूजा राजपूत (दस्तावेज लेखक) नीरज चक्रधारी,प्रकाश बरेट (गवाह वादी पक्ष) पुष्प लता पैगंबर (गवाह प्रतिवादी पक्ष) राजेंद्र कुमार फर्रे (पुकार करने वाला) विशेष योगदान रहा कार्यक्रम में फिफ्थ सेमेस्टर से ग्रुप ए, ग्रुप बी ,एवं ग्रुप सी, के छात्र-छात्राएं भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे कार्यक्रम में आज विशेष रुप से 14 फरवरी 2019 को पुलवामा जम्मू कश्मीर आतंकी हमले में शहीद वीर जवानों के शहादत को नमन किया गया एवं राष्ट्रहित में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवानों के प्रति 2 मिनट का मौन धारण कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी गई कार्यक्रम का संचालन विधि के पूर्व छात्र खिलेश्वर कटकवार के द्वारा किया गया एवं विधिवत रूप से आभार प्रकट कर कार्यक्रम समापन की घोषणा की गई ।