Latest:
Recent News

छत्तीसगढ़ मौसम समाचार: भीषण गर्मी से सड़कों पर पसरा सन्नाटा… जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान…

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ !वर्तमान भारत! भीषण गर्मी से तप रहा है छत्तीसगढ़ !पिछले कुछ दिनों से गर्मी करीब 2 डिग्री तक बढ़ गया था !राज्य के कई मैदानी जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है !शहरों में दोपहर की तेज धूप ने राहगीरों की संख्या घटा दी है! मौसम विभाग की मानें तो अगले महीने गर्मी और बढ़ने की संभावना है !

सड़कों पर पसरा सन्नाटा

दरअसल पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस वर्ष रिकार्ड गर्मी का लोग सामना कर रहे हैं !दोपहर में लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है !इसको लेकर सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है! रायपुर के अलावा बिलासपुर और दुर्ग संभाग में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है !वही अप्रैल और मई में गर्मी 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है !

जानिए प्रमुख शहरों के हाल

रायपुर मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है !प्रमुख शहरों की बात करें तो रायपुर में 39.6 डिग्री, बिलासपुर 40.2 ,मुंगेली में 40.2 डिग्री ,पेंड्रा रोड 38.6, राजनांदगांव 40.5 डिग्री, जगदलपुर में 38.4 डिग्री और दुर्ग में 39.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है !वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक पहुंच गई है! रात में सामान्य से 5 से 7 डिग्री अधिक तापमान रहता है! जिससे देर रात तक गर्मी का एहसास हो रहा है !

आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना

रायपुर की मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में उत्तर-पश्चिम से गर्म और शुष्क हवा आ रही है !इसके कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है !और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है! बस्तर संभाग में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है! लेकिन अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड बनने की संभावना है..!