Latest:
जानकारी

छत्तीसगढ़ मौसम समाचार: छत्तीसगढ़ में कब पहुंचेगा मानसून… और कब होगी झमाझम बारिश …पढ़ें पूरी खबर…

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

छत्तीसगढ़ !वर्तमान भारत !देश के कई राज्यों सहित छत्तीसगढ़ में भी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है! प्रदेश के लोग इतने परेशान हैं कि वह मानसून की बारिश का इंतजार कर रहे हैं !

इस बीच मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है !भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने कहा है कि दक्षिण -पश्चिम मानसून सोमवार को अंडमान निकोबार द्वीप समूह की ओर बढ़ चुका है !इससे 4 महीने के बरसात के मौसम की शुरुआत के संकेत मिले हैं !

आईएमडी ने मानसून की 1 जून की सामान्य शुरुआत की तारीख से 5 दिन पहले 27 मई को केरल में मौसम की बारिश की जल्दी आगमन का अनुमान जताया है !वहीं 15 जून के आसपास मानसून छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकता है!

मध्य प्रदेश में मानसून जून के मध्य तक दस्तक की संभावना

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके शाहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून के जून के मध्य तक दस्तक देने का अनुमान है! साहा के मुताबिक मध्यप्रदेश में लू का प्रकोप अपने अंतिम चरण में हो सकता है ,क्योंकि आईएमडी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि दक्षिण- पश्चिम मानसून जिसे भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा माना जाता है! केरल में सामान्य से 5 दिन पहले यानी 27 मई तक बारिश की पहली बौछार हो सकता है !

झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मानसून की संभावना

झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मानसून आ सकता है !17 मई से अंडमान में मानसून की बारिश शुरू हो गई है !मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 1 जून से पूर्व ही केरल में मानसून आ सकता है! इस वर्ष अंडमान निकोबार में तय समय के 6 दिन पहले मानसून की बारिश शुरू हो गई है !आमतौर पर अंडमान में 22 मई के आसपास मानसून आता है !मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि मानसून की बारिश सामान्य होगी..!