Latest:
जानकारी

छत्तीसगढ़ स्कूल समाचार: प्रदेश के स्कूलों का आज पहला “बैगलेस डे”… बच्चों को बैग ले जाने से मिली राहत… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के स्कूलों में आज से बच्चों को बैग ले जाने से राहत मिल रही है। बच्चों को बस्ते के बोझ से निजात देने के लिए शनिवार को “बैगलेस डे” घोषित किया गया है ।

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के स्कूलों को शनिवार को “बैगलेस डे” करने का फैसला किया है “बैगलेस डे” को बच्चे बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे और इस दिन स्कूलों में सांस्कृतिक गतिविधियां, खेलकूद ,व्यायाम ,योग ,आदि कराई जाएंगी ।राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि स्कूली बच्चे हर शनिवार को अब खेल खेल में पढ़ाई करेंगे स्कूली शिक्षा को व्यवहारिक शिक्षा रोचक और अपने आसपास के माहौल से जुड़ने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह कदम उठाया गया है ।इस नए पहल से बच्चों में स्कूल आने की प्रति जागरूकता पैदा होगी ।वहीं उन्हें स्कूल से जुड़े रखने में भी मदद मिलेगी ।बच्चों को स्कूली शिक्षा ज्ञानवर्धक के साथ मनोरंजक भी लगेगी।

अधिकारियों का कहना है कि जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि “बैगलेस डे” के दिन स्कूलों में शनिवार को प्रार्थना के बाद अलग-अलग समय में साहित्यिक गतिविधियां, सांस्कृतिक ,योग ,व्यायाम ,खेल, एक दूसरे से सीखना ऐसी गतिविधियां होंगी ।

पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक की स्कूलों में कला शिक्षा ,मूल्य- शिक्षा ,साहित्यिक -सांस्कृतिक गतिविधियां ,खेल प्रतियोगिता ,योग, व्यायाम ,आदि कराई जाएगी..!_