Latest:
local news

लव जिहाद : जशपुर में एक युवती का धर्म परिवर्तन करवाने व निकाह किए जाने का मामला…गुस्साए लोगों ने की एसपी कार्यालय का घेराव…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले में लव जिहाद का एक मामला सामने आया है। लव जिहाद का आरोप लगाकर परिजनों और सैकड़ों गुस्साए लोगों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय का घेराव कर दिया। इतना ही नहीं इस बवाल के दौरान सभी लोग ऑफिस के बाहर धरने में बैठ गए।

दरअसल जिला मुख्यालय जशपुर की एक युवती घर से लापता होने के पश्चात परिजनों ने पुलिस थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कर की। तत्पश्चात पुलिस ने उसे एक धर्म विशेष युवक के घर से बरामद किया और बरामद करने के बाद पुलिस ने युवती को सखी वन स्टॉप केंद्र में रखने की व्यवस्था की।

तत्पश्चात लव जिहाद वाले इस मामले में परिजनों ने युवती को अपने साथ घर ले जाने की मांग की। जिस पर पुलिस ने युवती की काउंसलिंग की। लेकिन काउंसलिंग में मामला उल्टा निकला। युवती ने अपने परिजनों के साथ घर जाने से मना कर दिया। पर मामले में उस समय जमकर बवाल हुआ ।जब युवती के धर्म परिवर्तन करवाने और उसके बाद निकाह की जाने का शपथ पत्र सामने आया।

शपथ पत्र के सामने आने के पश्चात लोगों में आक्रोश पनपने लगी। समुदाय के लोगों से भीड़ की नोकझोंक भी हुई। लेकिन पुलिस और प्रशासन की काफी समझाइस के पश्चात मामला शांत हो गया।

इस मामले के पश्चात शाम को ही युवती के समाज के सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए और नारेबाजी करते हुए एसपी उमेश कश्यप को अपना ज्ञापन सौंपा और आरोपियों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही किए जाने की मांग की।युवती के परिजनों ने यह दावा किया है कि युवती मानसिक रूप से बीमार है और लंबे समय से उसका इलाज चल रहा है।

इधर परिजनों ने यह भी आशंका जताई कि कमजोर मानसिक स्थिति का फायदा उठाकर युवती से शपथ पत्र में शाइन कराया गया है। इतना ही नहीं जान से मारने और धर्म परिवर्तन के मामले में तत्काल कार्यवाही नहीं होने की सूरत में आंदोलनकारियों ने हिंदूवादी संगठन के साथ मिलकर प्रदेश व्यापी आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

एसपी उमेश कश्यप के अनुसार जशपुर की एक परिवार ने शिकायत की है कि उनकी पुत्री को एक समुदाय विशेष का व्यक्ति ले गया है। और उससे शादी करना चाहता है। इनके आवेदन के साथ इनकी पुत्री का एक एफिडेविट भी लगा हुआ है।जिसमें यह स्पष्ट है कि लड़की 22 वर्ष की है यानी बालिग है। कश्यप ने कहा परिजनों की शिकायत पर जांच कर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इससे पहले 2021 में भी इनकी पुत्री कहीं चली गई थी। जिसको अगले ही दिन ढूंढ कर उसकी काउंसलिंग की गई थी। तो वह अपनी मर्जी से परिजनों के साथ घर चली गई थी। फिर अभी 6 नवंबर को उसके लापता होने की सूचना मिली।

जिसके तत्पश्चात युवती आई और अपनी मर्जी से जाने वाला बयान दिया है। फिर इस मामले में पुलिस जांच करेगी और युवती की मानसिक हालत ठीक नहीं है। इस संबंध में कोई फैक्ट हमारे पास नहीं है। मेडिकल रिपोर्ट वाले फैक्ट पर हम आगे की जांच पड़ताल कर सकते हैं।