Latest:
local news

पत्थलगांव वन परीक्षेत्र के इन क्षेत्रों में हाथियों ने मचाया खूब उत्पात…खलिहानों में रखे सैकड़ों बोरी धान हुआ सफाचट…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

पत्थलगांव/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले की पत्थलगांव विकासखंड व वन परिक्षेत्र के खरकट्टा, दर्रीमहुआ में हाथियों ने सोमवार की अर्धरात्रि को जमकर खूब उत्पात मचाया। हाथियों ने खलिहान में रखे हुए सैकड़ों बोरी धान को अपने आहार बना लिया। देखी गई 40 हाथियों के दल से ग्रामीणों में डर का माहौल बना हुआ है। इस घटना की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम को दी है।

जानकारी के अनुसार खरकट्टा, दर्रीमहुआ के ग्रामीणों ने धान मिसाई के पश्चात धान को खेत में रखे हैं। जहां से वे टोकन के आधार पर धान को बेचने खरीदी केंद्र ले जाते हैं। ग्रामीणों ने कभी सोचा नहीं था कि उनके गांव में 40 हाथियों का दल पहुंच जाएंगे।

सोमवार की रात अचानक 40 हाथियों का दल वहां पहुंचा और किसानों के खलिहान में रखे सैकड़ों बोरी धान को अपनी भोजन बना लिए। वही खेत के बोरवेल को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। गेहूं, चना की फसलों को भी बर्बाद करने की जानकारी मिली है।

जानकारी के अनुसार हाथियों के इस दल ने बालाझार और खरकट्टा के कई घरों और हैंडपंप को भी नुकसान पहुंचाया है। हाथियों के इस दिल से बालाझार, खरकट्टा, खारढोढ़ी, पंडरीपानी, शेखरपुर, रघुनाथपुर के किसान अपनी फसलों की सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित नजर आ रहे हैं।

सूचना के पश्चात भी वन विभाग ने अब तक किसी भी प्रकार की सुध नहीं ली है। किसान फसल नुकसान को लेकर वन विभाग से मुआवजा की मांग कर रहे हैं।